What Is CPU In Hindi – हिंदी मैं सीखे CPU किया है

आज यह पर हम सीखेंगे की What Is CPU In Hindi – हिंदी में CPU  के बारे में जनन्ने के लिए यह Post को आपको सुरु से पड़ना होगा किउ की इसी एक पोस्ट पर CPU के बारे में सब कुछ बता ने वाला हूँ। हम सब सोच ते है कम्प्यूटर के साथ जो बॉक्स अत हैं उसको हम छपु कहते हैं लेकिन आपको मालूम होना चाहिए की वो CPU  के बॉक्स हैं। उसके अंदर एक मदर बोर्ड होता हैं। और उसी मदर बोर्ड (Motherbord) पर बहोत सरे छोटे छोटे कॉम्पोनेन्ट लगा रहते हैं।

CPU KYA HAI

जितने सरे कॉम्पोनेन्ट मदर बोर्ड पर  होता हैं उसका अलग अलग काम होता हैं। और वो सरे कॉम्पोनेन्ट एक साथ हो कर CPU  की काम आसान  करते हैं। तो मालूम होता हे की वो बॉक्स को CPU  नहीं कहता हे। मदर बोर्ड पर ऐसा एक कॉम्पोनेन्ट होता हैं जिसको CPU  कहते हैं। और वो CPU एक कंप्यूटर की हार तरीकेो का काम करता हैं।

 

What Is CPU In Hindi

CPU कोई भी कम्प्यूटइर की एक महत्वपूर्ण पार्ट होता हैं, एक कंप्यूटर के चलने केलिए CPU होना जरुरी हैं। जैसे हमारे  हर काम करने केलिए हमारा ब्रेन / मस्तिष्क काम करता हैं वैसे एक कंप्यूटर / लैपटॉप / मोबाइल / कहे तो सरे इलेक्ट्रिक गैजेट को चलने केलिए यह CPU जरूरी हैं। एक CPU एक कंप्यूटर की ब्रेन होता हैं। कंप्यूटर कैसे चले वो ठीक करते हैं एक CPU ,  तो मुझे मालूम हैं आपको पता चल की एक CPU  किया होता हैं।

हर टाइम कंप्यूटर / लैपटॉप केलिए हम सब CPU के बात करते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं के खली यह दोनों के पास  CPU  होता हैं। एक मोबाइल के पास भी CPU  होता हैं। आपके घर में जो टीवी / TV  चलते हैं उसमे भीं एक CPU  होता हैं। अगर उसमे CPU  नहीं होता तो वो नहीं चल पता। कोई भी इलेक्ट्रिक डिवाइस को चलने केलिए उसके अंदर CPU  होना चाहिए।

जैसे आपको मालूम हैं CPU  किया होता हैं, वैसे आपको मालियम होना चाहिए यह जो CPU  होता हैं उसके अंदर किया किया रहते हैं ?

एक CPU  के अंदर असल में तीन प्रकार की कम्पोनें टी होता हैं।

  • मेमोरी यूनिट / Memory  Unit
  • कण्ट्रोल यूनिट / Control Unit
  • ALU

चलिए अब देखते हैं की यह जो तीन प्रकार की कॉम्पोनेन्ट होता हैं एक CPU  के अंदर इसके किया किया अलग अलग काम होता हैं, और यह अलग अलग काम कैसे एक CPU  को काम करने केलिए मदत करते हैं –

 

मेमोरी यूनिट / Memory  Unit

कोई भी CPU  के अंदर एक पार्ट होता हैं मेमोरी का, जिसको मेमोरी यूनिट कहते हैं। CPU  के अंदर जो मेमोरी यूनिट होता हैं  उसमे बहोत सरे मेमोरी नहीं रहते हैं। एक CPU  को चलने केलिए जितने परिमाण मेमोरी चाहिए उतने मेमोरी रहते हैं CPU  के अंदर। लेकिन इसी मेमोरी को साथ देने और सही तरीके से काम करने केलिए और भी दो तरीके का प्राइमरी मेमोरी लगाया जाते हैं CPU  के साथ ।

और जो तरीके का मेमोरी लगाया जाता हैं उसको कहते  – राम / RAM  .  और – रोम / ROM   . यह पर यह दोनों तरह की मेमोरी को लेकर थोड़ा देख लूंगा।

  • RAM-  RAM  को फुल फ्रॉम होता हैं RANDOM  ACCESS  MEMORY , यह प्रकार की मेमोरी  प्राइमरी डाटा को बहोत जल्दी एक्सेस करता हैं। और यह मेमोरी बहुत फ़ास्ट होता हैं। यह मेमोरी बहुत टाइम नहीं रहे ते हैं, खली काम करने केलिए यह रहे ते हैं, काम करने के बाद यह मेमोरी सब कुछ भूल जाता हैं।
  • ROM-  ROM  को फुल फ्रॉम होता हैं रीड ओनली मेमोरी। इस प्रकार की मेमोरी खली पड़ा जाता हैं। यह मेमोरी को आप आपकी बबहार की ोनुसार बड़ा सकते हो। लेकिन बढ़ाने केलिए CPU  को सपोर्ट की जरुरत होता हैं।

कण्ट्रोल यूनिट / Control Unit

कण्ट्रोल यूनिट की शार्ट फ्रॉम होता हैं – CU। एक कंप्यूटर के साथै बहुत सरे बाह्यीक  कॉम्पोनेन्ट को लगाना पड़ता हैं, और एक CPU  के साथै जिसके जरिये यह काम होता हैं उसको कहते हैं कण्ट्रोल यूनिट। कंट्रोल यूनिट सारे CPU  की काम को कण्ट्रोल करते हे,

एक CPU  कैसे और किया किया काम करेगा वो ठीक करते हैं कंटरों यूनिट। यह पर सारे होने वाला प्रोसेस को अनुसार अलग अलग यूनिट पर काम को बाट दिया जाते हे।

 

ALU ( What Is CPU In Hindi )

ALU  का फुल फ्रॉम होता हे ARITHMETIC  LOGIC  UNIT । CPU  के जितने सारे हिसाब के काम होता हे वो सारे काम ALU  में होता है। और एक बात हे CPU का सबसे करीब की पार्ट होता हे ALU । CPU के अंदर हर काम गाणितिक  रूप में होता हैं।

और इसी लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं यह ALU पार्ट। कंप्यूटर के अंदर सब काम BIONARY  से होता हैं इस लिए गणित की होना जरूरी हैं। 

 

आज हम क्या सीखे – आज हम यह पर सीखे की What Is CPU In Hindi , हिंदी में अगर आपको यह बाट को मालूम होना चाहिए तो यह पोस्ट प्रकार आपको जरूर होना चाहिए की What Is CPU In Hindi.

अगर इसी तरह की बैगन की बिविन्न बस्तु के बारे में आपको जानना हे, तो आप मेरा इस वेबसाइट पर ध्यान रख सकते हो।

More Tech :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top