माइक्रो निश वेबसाइट क्या होता है ? माइक्रो निश वेबसाइट से कैसे पैसा कमाते हैं

माइक्रो निश वेबसाइट क्या होता है –   दोस्तों अगर आप कभी भी वेबसाइट के बारे में सुना है तो यह भी सुना होगा माइक्रो निस वेबसाइट के बारे में. कोई भी एक माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट से बहुत ज्यादा पैसा आप कमा सकते हो क्योंकि माइक्रोन इस वेबसाइट होता ऐसे हैं कि उसमें सबसे कम कम करने की बाद भी बहुत ज्यादा पैसा उसमें ऑन करना संभव है.

 

माइक्रो निश वेबसाइट क्या है ?
Djtechhindi.com/micro-niche-blog

 

इसीलिए आजकल हर ब्लॉगर जिसने वेबसाइट बनाते हैं वो इसी तरीके की वेबसाइट बनाने की सोचते हैं. क्योंकि इसमें बहुत कम काम करेगी और उससे भी ज्यादा वो कमा लेगा. आज हम इसी आर्टिकल में पड़ेंगे यह माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट क्या होता है और कैसे यह वेबसाइट से हम लोग पैसा कमाते हैं

 

क्या एक माइक्रो निश वेबसाइट ?

ये वेबसाइटें किसी विशिष्ट keywords या किसी एक विषय के आसपास बनाई जाती हैं, जैसे कि माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट और सामान्य रूप से किसी अन्य वेबसाइट पर। उदाहरण के लिए, जब हम Google पर कोई शब्द खोजते हैं, तो उस शब्द से जुड़ी सभी वेबसाइट हमारे search engine में सबसे आगे आती हैं। अगर मुझे लगता है कि मैं Redmi Mobile के लिए Google मैं खोजता हूं, तो Redmi Mobile से संबंधित विशिष्ट वेबसाइटें होंगी जो मेरे सामने में देखी जाएंगी।

क्योंकि ये सभी माइक्रो निस वेबसाइट केवल एक keyword से बनी होती हैं और यही कारण है कि जैसे ही हम गूगल पर उस कीवर्ड को खोजते हैं, इन सभी कीवर्ड संबंधित वेबसाइटों को सर्च इंजन में फास्ट बैंक में स्थान मिल जाता है और हम आसानी से खोज परिणामों में आ जाते हैं। हमें घूमना चाहिए।

 

माइक्रो निस वेबसाइट की आवश्यकता क्यों

जब हम Google पर कोई विषय खोजते हैं या खोजते हैं, तो Google अपनी खोज से कई वेबसाइटों या ब्लॉगों को देखता है। और वे वेबसाइट या ब्लॉग Google के सबसे आगे हैं जिनका अच्छा विवरण या उन Keyword का अति प्रयोग है जिन्हें मैं खोज रहा हूँ। इस मामले में, सभी ब्लॉग या माइक्रो-नियोजित वेबसाइटें जो कि विकीलीक्स ने की हैं, माइक्रो-आला वेबसाइटें Google में सबसे आगे हैं।

अब मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि यदि आप किसी विशेष विषय से संबंधित माइक्रो वेबसाइट बनाते हैं, तो आपकी वेबसाइट पर अन्य वेबसाइटों की तुलना में अधिक Searchable होंगे। आपकी माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट उस कीवर्ड द्वारा अद्वितीय वेबसाइटों की तुलना में खोज इंजन परिणामों में अधिक जाम करने में सक्षम होगी।

अब मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे कि माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट की आवश्यकता क्यों है यदि आप किसी विशेष जानकारी को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक वेबसाइट बनाते हैं, तो इसे माइक्रो आला वेबसाइट कहा जाएगा। और जब कोई Google पर आपकी जानकारी खोजता है, तो आपकी वेबसाइट स्वाभाविक रूप से पहले स्थान पर आ जाएगी। यही कारण है कि एक माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट की जरूरत है।

अब बात करते हैं कि माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट बनाते समय आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। यहाँ मैं बता दूं कि आप चाहें तो मोबाइल के साथ अपनी माइक्रोनॉइड वेबसाइट भी बना सकते हैं, लेकिन अगर आप वर्डप्रेस का उपयोग करके माइक्रो निश वेब साइट बनाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से डेस्कटॉप आपको अधिक लाभ दे सकता है।

एक माइक्रो नीस वेबसाइट खोलने के लिए बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होता है सिर्फ कुछ जरूरी चीज होता है जिन पर आपको ध्यान देना पड़ेगा क्योंकि वह छोटे-छोटे हर चीज जोड़कर आपको वेबसाइट के रैंक के लिए अच्छा होता है, तो चलिए माइक्रो निश वेबसाइट बनाने में मदद करने के लिए आप कुछ सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं:

More Post :

 

 

Keyword Research

आपकी वेबसाइट का कीवर्ड Keyword वही है जो आप अपनी वेबसाइट बनाने जा रहे हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आप उस कीवर्ड को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं जो एक आगंतुक आपकी वेबसाइट पर दर्ज कर सकता है तो वह है आपका माइक्रो कीवर्ड। तब आपको यह समझना चाहिए कि यह कीवर्ड Research आपके माइक्रो Niche वेबसाइट के लिए कितना महत्वपूर्ण है। एक बड़ी या माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट केवल इस छोटे से कीवर्ड पर रैंक करती है या खड़ी रहती है।

Keyword Research for micro niche website
Djtechhindi.com/Keyword-Research

इसे ब्लॉगिंग के काम में एक कठिन या चरम समस्या माना जाता है। क्योंकि सही कीवर्ड चुनने से आपको प्रति माह हजारों डॉलर कमाने में मदद मिलेगी। आप Google Search Engine से सुझाए गए कीवर्ड को चुनकर और इन कीवर्ड को चुनने के लिए किसी एक कीवर्ड को रिचार्ज करके अपनी माइक्रो निश ( Micro Niche )वेबसाइट बना सकते हैं।

हालांकि, ध्यान रखें कि माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट में आमतौर पर High Search कीवर्ड और उच्च सीपीसी शामिल होते हैं। यदि आप Google AdSense के साथ पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको उस कीवर्ड को चुनना होगा जो AdSense सभी कीवर्ड के लिए सबसे अधिक Value / भुगतान कर रहा है और वे प्यारे लोग Google पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक लाने में सक्षम हैं। यदि आप इसे सुनिश्चित करते हैं तो आप एक सफल ब्लॉगर हो सकते हैं।

यहां मैं कुछ उदाहरणों के साथ सूक्ष्म अच्छे कीवर्ड को समझाने की कोशिश कर रहा हूं। मान लीजिए कि आप एक मोबाइल फोन के साथ एक वेबसाइट बनाते हैं, लेकिन यह एक माइक्रो निश ( Micro Niche )वेबसाइट नहीं हो सकती है, क्योंकि दुनिया में हजारों मोबाइल फोन कंपनियां हो सकती हैं, इसलिए यह माइक्रो निश कीवर्ड नहीं है।

तो सूक्ष्म अच्छा Key word कौन सा हो सकता है? अब बताते हैं कि क्या आपके मोबाइल कीबोर्ड को रिचार्ज किया जा सकता है, तो आपको कुछ प्रकार के कीवर्ड दिखाई देंगे जैसे नोकिया, सैमसंग रेडमी आदि। यदि आप थोड़ा और शोध करते हैं, तो हमें वहां मोबाइल बैटरी मिलेंगी, यदि हम इस कीवर्ड पर थोड़ा और शोध करते हैं, तो हमें कुछ छोटे कीवर्ड जैसे नोकिया मोबाइल बैटरी या सैमसंग मोबाइल बैटरी आदि मिलेंगे। ये आपके माइक्रो नाइस कीवर्ड हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप सबसे छोटे कीवर्ड के साथ एक वेबसाइट बनाते हैं, तो यह आपकी माइक्रो नाइस वेबसाइट होगी।

उम्मीद है कि आपको Keyword Research के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। और यह जो कीवर्ड रिसर्च होता है वह निर्भर करता है आप कितने ज्यादा रिसर्च कर सकते हो उन पर, आपको कीवर्ड रिसर्च करने के लिए जो मदद करेगा उसको हम रिसर्च टूल कहते हैं नीचे ऐसा कुछ रिसर्च टूल आप देख सकते हो..

Semrush

Keyword.io

Ubersuggest

Ahref tools

 

माइक्रो निश ( Micro Niche ) कीवर्ड के साथ कैसे लिखें

अब आपकी बारी है कि आप उस विशिष्ट कीवर्ड के बारे में अपना विवरण लिखें, जिसे आपने वर्ड रिसर्च करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए चुना है। इस मामले में भी आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता है जैसे अगर आपके पास इस विषय पर एक वेबसाइट है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि उस वेबसाइट ने किस तरह का लेख लिखा है या उसने कितने शब्द लेख लिखे हैं या किस तरह के हेडर टैग या छवि का उपयोग किया है।

इन्हें करने के बाद, आपको एक विशिष्ट विषय के बारे में लिखना शुरू करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपका लेखन साफ ​​सुथरा हो ताकि आगंतुक पूरी तरह से खुश हो सके।

उदाहरण के लिए, नोकिया मोबाइल बैटरी के मामले में, मुझे एक लेख लिखने पर कुछ चीजों का पता लगाना होगा। उदाहरण के लिए, यदि नोकिया मोबाइल बैटरी के प्रकार के साथ कोई समस्या या कठिनाई है, तो फायदे या नुकसान क्या हैं, तो आपको लेख में उन विषयों को उजागर करना होगा। यदि आप अपने चुने हुए कीवर्ड पर अपने ब्लॉग या लेख में कई चरणों में चर्चा कर सकते हैं, तो निश्चित रूप से आपका विषय ब्लॉक दिलचस्प बन सकता है।

यदि आप एक माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट या एक सामान्य वेबसाइट में एक लेख या एक ब्लॉग लिखना चाहते हैं, तो आपको एक चीज के बारे में लिखना होगा जिसे हम कीवर्ड Density कहते हैं।

क्या या कितना Keywords घनत्व ? इसका उत्तर यह है कि मैंने जितने भी ब्लॉग या वेबसाइट देखी हैं, और यहां तक ​​कि मैंने स्वयं का भी उपयोग किया है, वह संख्या है जो आप उस विशिष्ट कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं जिसे आप प्रत्येक 100 शब्दों के लिए अपने ब्लॉग या माइक्रो आला ब्लॉग पर लिख रहे हैं। दूसरे शब्दों में, इसे सीधे शब्दों में कहें, तो आपको यह कहना होगा कि आपके चयनित कीवर्ड का कितना प्रतिशत उपयोग किया गया है।

Google फ़ोरम और विभिन्न बड़े ब्लॉगर्स के अनुसार, आपके ब्लॉग में आपके चुने हुए कीवर्ड का 3 से 5 प्रतिशत होना पर्याप्त है। इसका मतलब है कि Google आपके ब्लॉग में कीवर्ड घनत्व को 3 से 5 प्रतिशत तक पढ़ता है। यदि आप सोचते हैं कि जितनी बार मैं इस कीवर्ड का उपयोग करूंगा, उतना अधिक मुझे अपनी वेबसाइट को बैंक करने का अवसर मिलेगा, तो आप गलत हैं। क्योंकि Google High Volume कीवर्ड घनत्व वाली वेबसाइटों को कॉल नहीं करता है और यदि करता भी है, तो वह इसे रैंकिंग में नहीं लाता है।

उम्मीद है कि आप बेहतर तरीके से समझ गए होंगे कि अपने विषय को अपने ब्लॉग पर कैसे लिखें।

 

माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट Setup

आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं। पहले आपको यह चुनने की आवश्यकता है कि आप अपनी वेबसाइट कहाँ बनाना चाहते हैं। यदि आप वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको होस्टिंग के साथ-साथ एक डोमेन भी खरीदना चाहिए। और होस्टिंग को थोड़ा बेहतर होना चाहिए क्योंकि इस प्रकार के माइक्रो एनआईएस ब्लॉग में बहुत सारे विज़िटर होते हैं ताकि आपकी वेबसाइट किसी भी कारण से धीमी न हो।

और अगर आप Blogger पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको केवल एक डोमेन खरीदने की जरूरत है। और इस डोमेन को अपने ब्लॉगर की मुफ्त होस्टिंग से जोड़कर आपको अपना माइक्रो एनआईएस ब्लॉग साइट शुरू करने की आवश्यकता है।

डोमिन को होस्टिंग के साथ जोड़ने के बाद, आपको माइक्रो निश ( Micro Niche ) वेबसाइट के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल और तेज लोडिंग टेम्पलेट का उपयोग करने की आवश्यकता है। क्योंकि यदि वेब साइट देर से लोड होती है या उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पसंद नहीं करता है, तो यह आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है। इस कारण से आपको एक सुंदर टेम्पलेट का उपयोग करना चाहिए।

डोमिन को होस्टिंग के साथ जोड़ने के बाद, आपको माइक्रो Niche वेबसाइट के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल और तेज लोडिंग टेम्पलेट का उपयोग करने की आवश्यकता है। क्योंकि यदि वेब साइट देर से लोड होती है या उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पसंद नहीं करता है, तो यह आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है। इस कारण से आपको एक सुंदर टेम्पलेट का उपयोग करना चाहिए।

सहबद्ध व्यवसाय में सफल होने के लिए आपको भाग्य से अधिक की आवश्यकता है। क्योंकि यदि आप अपनी वेबसाइट को ठीक से खोज नहीं सकते हैं, तो Google आपकी वेबसाइट को आगंतुकों के पास नहीं ले जा सकता है ताकि आप Google में रैंक न कर सकें।

वेबसाइट के उचित खोज इंजन अनुकूलन के बाद, उसी नाम से एक फेसबुक पेज, ट्विटर अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट और यहां तक ​​कि एक यूट्यूब चैनल खोलें। और वहां अपने विषय के बारे में कुछ पोस्ट और कुछ वीडियो अपलोड करें। आप सोच सकते हैं कि आपको इससे बहुत लाभ नहीं होगा, लेकिन इस सोशल मीडिया से आपको जो बैक-लिंक मिलेगा, वह आपकी वेबसाइट को रैंक करेगा।

माइक्रो नाइस वेबसाइट बनने के बाद, साइटमैप बनाएं और उसे Google खोज कंसोल में सबमिट करें। और ब्लॉग के सभी URL जिन्हें आपने सर्च कंसोल में पोस्ट किया है। इससे Google आपकी पोस्ट को क्रॉल कर सकेगा और आसानी से पता लगा सकेगा कि आपके ब्लॉग पोस्ट में क्या है।

उम्मीद है कि मैं यह पता लगाने में सक्षम हो गया हूं कि आपके माइक्रो नाइस ब्लॉग साइट को कैसे शानदार बनाया जाए। यदि आपको इसके बारे में अधिक जानने या सहायता की आवश्यकता है, तो आप मुझे नीचे टिप्पणी कर सकते हैं।

 

माइक्रो Niche ब्लॉग साइट से Earning

मुझे उम्मीद है कि आपने ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए इस माइक्रो Niche ब्लॉग साइट को बनाया होगा। तो अब आपको यह जानना आवश्यक है कि आप इस माइक्रो Niche वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते हैं। माइक्रो Niche वेबसाइट से पैसा कमाने के दो सबसे लोकप्रिय तरीके सहबद्ध विपणन और ऐडसेंस के माध्यम से हैं।

माइक्रो निश वेबसाइट से कैसे पैसा कमाते हैं
Djtechhindi.com/Blog-earning

एफिलिएट मार्केटिंग के संबंध में सबसे पहले, यदि आपका चुना हुआ कीवर्ड किसी ऐसे उत्पाद से संबंधित है जिसे लोग ऑनलाइन खरीदने में रुचि रखते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने माइक्रो एनआईएस ब्लॉग साइट से सहबद्ध विपणन द्वारा बहुत पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैंने कहा कि नोकिया मोबाइल बैटरी एक माइक्रो-कीवर्ड हो सकती है। यदि आप इस कीवर्ड का उपयोग करके एक वेबसाइट बनाते हैं, तो यहां आप दूसरी वेबसाइट से संबद्ध प्रोग्राम के साथ मोबाइल बैटरी बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

दूसरा और सबसे लोकप्रिय माध्यम AdSense से आय है। हाँ, AdSense पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है क्योंकि हम अपने ब्लॉग साइट पर AdSense विज्ञापनों का उपयोग करके बहुत पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए जो सबसे पहली चीज जरूरी है वह है आपकी वेबसाइट को AdSense से अप्रूव करवाना।

 

यदि वेबसाइट Google AdSense की नीति का उल्लंघन नहीं करती है, तो आपको जल्द ही Google AdSense से स्वीकृति मिल जाएगी। वेबसाइट के स्वीकृत होने के बाद, आप अपनी वेबसाइट पर Google Adsense विज्ञापन चला सकते हैं और आप इससे पर्याप्त धन कमा सकते हैं।

मैंने यह लेख उन लोगों के लिए लिखा है जो ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके पैसा कमाने में रुचि रखते हैं। हो सकता है कि आप इन विषयों या मेरे चरणों को पसंद करते हों। यदि आप उन्हें पसंद करते हैं, तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना न भूलें। इन नए ऑनलाइन से आय या इंटरनेट के मुद्दों के बारे में अधिक जानने के लिए धन्यवाद।

More Tech :

3 thoughts on “माइक्रो निश वेबसाइट क्या होता है ? माइक्रो निश वेबसाइट से कैसे पैसा कमाते हैं”

  1. Pingback: YouTube Channel Kaise Banaye – 2021 में यूट्यूब चैनल बनाने का आसान तरीका – Dj Tech Hindi

  2. Pingback: What Is Blogger In Hindi - Blogger Kya Hai - ब्लॉगर किया है हिन्दी में जानिए - Dj Tech Hindi

  3. Pingback: Facebook Profile Lock Kaise Kare - How To Lock Facebook Profile In Hindi - Dj Tech Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top