What Is Social Media In Hindi | सोशल मीडिया क्या है

What Is Social Media In Hindi  –  आज कल एक बात हम सुनते हैं की सोशल मीडिया, और सोशल मीडिया पर हर टाइम कुछ ना कुछ होते रहे ते हैं। और Social Media पर कोई भी चीज बहुत जल्दी वायरल भी हो जाता हे। कवी कवी तो टेलीविसिओं पर भी रोउरमौर फेल जाता हैं। दोस्तों यह जो सोशल मीडिया होता हे और जिसको हम सब इस्तेमाल किया करते हैं, इसको किउ Social Media कहते हैं । तो पहले देखते हैं की Social Media किया हैं –

 

What Is Social Media In Hindi

दोस्तों सोशल मीडिया एक ऐसा अपडेटेड माध्यम हैं जिसको उपोयग हम सब करते हैं। ऐसा भी हैं हर टाइम हम सब सोशल मीडिया पर कोई भी तरह की पोस्ट दोस्तों के साथै शेयर भी करते हैं।

what is social media
Djtechhindi.com/social-media

अगर आपको सोशल मीडिया के बारे में ठीक तरीके से मालूम होना चाहिए तो अलग से SOCIAL और MEDIA के बारे में जानना चाहिए। तो चलिए देखते हैं SOCIAL और MEDIA किया हैं ?

 

WHAT IS SOCIAL

SOCIAL क्या है ? देखिये सोशल को समझ ने केलिए बहुत पुराणों दिनों में बहा पास जाना हैं किउ की वह हे सोशल का जवाब। जिस टाइम लोग जंगल में रहे ते थे तब कोई समझ नहीं थे। धीरे धीरे लोग एक साथ जुड़ते गए, बहुत सरे लोग एक कट्टा हुए हैं, सरे लोगो केलिए एक लखस्या रहते थे तब जेक समझ हुआ था।

मतलब एक इलाके की बहुत सरे लोग जब एक उद्देश्य केलिए एक होते हे तब जेक बनता हैं समाज।

जब लोग एक साथ में नहीं रहे ते थे तब समझ नहीं हुआ करता था, धीरे धीरे लोग एक साथ होने लगा उसके बाद जेक एक कम्युनिटी बना, और वो कम्युनिटी अब के सोशल बना।

तो दोस्तों मुझ इ उम्मीद हैं की सोशल किया हैं और कैसे सोशल या फिर समझ बनते हैंउसके बारे में आपको पता चल गया हैं, तो चलिए अब देखते हैं की मीडिया किया होता हैं ?

 

WHAT IS MEDIA

मीडिया के बारे में सुनके आपको सईद मजाक लगे गा। किउ की मीडिया किस को कहते हम सब को मालूम हैं , इस लिए इस के बारे लगे गा की आपको नहीं पड़ना चाहिए। दोस्तों में कहूंगा की मीडिया के बारे में भी आपको नॉलेज होना चाहिए, नहीं तो सोशल मीडिया आधा अधूरा रहे जायेगा।

मीडिया होते है वो जिसने मेरा और आपकी बेच में संमंध बनाते हे। यह सुनकर शायद आपको लगे गा की इंटरनेट भी हम दोनों के बेच एक समंमंध बनाते हैं, तो की इंटरनेट भी एक सोशल मीडिया हैं ?

दोस्तों नहीं, ऐसा नहीं लेकिन इंटरनेट को लेकर मीडिया बनते हैं। मतलब आज कल की सोशल मीडिया सरे के सरे इंटरनेट पर सक्रिय हैं। और यह सोशल मीडिया पहले से भी बहोत बेहतर सक्तिशाली भी हैं।

तो दोस्तों हम ने सोशल और मीडिया के बारे में अलग अलग से आपको समझने की कौशिश की हे। अब एते है असली बात पर सोशल मीडिया होता किया हैं..।

 

सोशल मीडिया क्या है ?

दोस्तों जब एक मीडिया एक सोशल ग्रुप केलिए काम करता हैं तब उस मीडिया को हम सब सोशल मीडिया कहते हैं। आज कल सोशल मीडिया virtually जाड़ा तार दिखाई देती है। और यह बहॉट सक्तिशाली भी होते है। ज्यादातर हम जो सोशल मीडिया के बात करते हैं वह इंटरनेट पर बनाया गया सोशल नेटवर्क नहीं तो सोशल मीडिया है।

इंटरनेट पर जितने सारे सोशल मीडिया है वह है फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर लिंकडइन etc. ये सारे साइट सोशल मीडिया बनके काम करता है।

social media
Djtechhindi.com/social-media

यहां पर कोई भी अपना एक अकाउंट यानी परिचित बना सकते हैं और उसके बाद बहुत सारे लोगों के साथ जुड़े रहते हैं और इसमें खुद की इमोशन अच्छी बात लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

फेसबुक टि्वटर जैसे सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोगों को फॉलो भी कर सकते हैं और खुद की बाद में भी लोग के साथ शेयर भी कर सकते हैं इसलिए यह सब सोशल मीडिया दिन के दिन बढ़ते जा रहा है।

दोस्तों ऊपर में हमने देखा सोशल मीडिया क्या है और कैसे सोशल मीडिया काम करते हैं अब हम यहां पर देखेंगे सोशल मीडिया के कुछ अच्छे बात और कुछ बुरे बात –

 

Adventage of Social Media In Hindi

जब से दुनिया परसोशल बना था तब इसका कुछ सुविधाएं और इसके कुछ सफलता लोगों को मिलते रहते थे और जब अब इंटरनेट के जमाना आए तो इंटरनेट जैसे सोशल मीडिया को भी एक सुविधाएं है और और ओसुबिधा भी है। पहले यह पर में सोशल मीडिया के कुछ सुविधा के बारे में बता रहा हूं –

  • सोशल मीडिया लोगों के बीच दूरी को कम कर दी है क्योंकि सोशल मीडिया को इस्तेमाल करते हुए बहुत सारे लोग इकट्ठा होने का फायदा ले सकते हैं।
  • पहले कोई भी बात किसी दूर तक पहुंचने के लिए लेटर लिखना और उसका भेजना पड़ता था और बहुत समय भी लग जाता था लेकिन आप सोशल मीडिया के दौरान इस काम को बहुत आसानी हो गया है।
  • सोशल मीडिया के जरिए बहुत आसानी से हम दूर की रिश्तेदार और दूर की दोस्तों के साथ भी बात कर सकते हैं।
  • आज कल सोशल मीडिया को इस्तेमाल करके किसी भी छोटे प्रकार की बिजनेस को बढ़ना बहुत आसान हो गया है ।
  • सोशल मीडिया के दौरान किसी भी देश के व्यक्ति के साथ हम बहुत आसानी से दोस्ती कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से आज कल की दुनिया का जो एजुकेशन सिस्टम है उसको बहुत फायदा मिला।
  • Social media इंटरनेट की एक वरदान है इसलिए इंटरनेट के जरिए सोशल मीडिया को लोग बहुत फायदे के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Disadventage of Social Media In Hindi

ऊपर में सोशल मीडिया के कुछ सुविधा के बारे में बताएं, हो सकते हैं इसके बाद भी बहुत सारे सुविधा भी सोशल मीडिया का है और अब मैं नीचे सोशल मीडिया के कुछ डिसएडवांटेज मतलब औसुविधाएं बता रहा हूं –

  • सोशल वीडियो बहुत अच्छा है लेकिन इसके जरिए बहुत सारे लोग इसका खराब प्रयोग करते हैं। जैसे गलत तरीके से अकाउंट बनाकर लोगों को भड़काना।
  • सोशल मीडिया पर बहुत सारे बुरे आदमी है जो लोगों के अच्छा नहीं बुरी सोचता है और अगर उसके साथ कभी भी दोस्ती हो जाता है तो बहुत बुरा घटता है।
  • बहुत सारे औसामाजिक काम भी सोशल मीडिया के जरिए होता है।

 

दोस्तों अब हम मै एक बात बताना चाहता हूं कि देखिए दुनिया में जितने सारे चीज है उसका एक साइड इफेक्ट और एक सुविधा के दिख हैं और उसको अब जैसे इस्तेमाल करोगे उसका फल भी अब का वैसा ही मिलेगा। अगर सोशल मीडिया को अब अच्छे काम के लिए काम पर लगाओगे तो आपका अच्छा होगा और अगर बुरे काम के लिए आप सोशल मीडिया को कम पर लाओगे तो सोशल मीडिया अब का कभी भला नहीं होने देगा।

इसीलिए यह सब चीज को अच्छे काम पर लगाना चाहिए नहीं कि बुरे कम पर। Social media और इंटरनेट के साथ अगर आप बुरी कम करोगे तो बुरी कम होते रह जाएगा इसलिए इसको हर टाइम अच्छे काम के लिए लगाना ठीक रहेगा।

More टेक news :

दोस्तों अब तक हमने देखा सोशल मीडिया क्या है और सोशल मीडिया के साथ कैसे काम करना चाहिए, अगर सोशल मीडिया के साथ आप ठीक तरीके से काम नहीं करोगे तो सोशल मीडिया भी आपके साथ ठीक तरीके से काम नहीं करेगा इसलिए सोशल मीडिया और इंटरनेट के साथ आपको ठीक तरीके से काम करना है क्योंकि इसमें खुद के और सोशल मतलब समझ कर भी अच्छा होगा।

दोस्तों अगर इस तरीके का चीज को आप को पढ़ने के लिए अच्छा लगता है और जानने के लिए भी अच्छा लगता है तो जरूर आप मेरा वेबसाइट पर आकर इतने सारे इंटस्टिंग चीज को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top