Internet Kya Hai – Uses Of Internet In Hindi

Uses Of Internet In Hindi –   इंटरनेट की दुनिया पे आप बैठे है और अगर आपको इंटरनेट के बारे में पता नहीं है कि – Internet Kya Hai – Uses Of Internet In Hindi तो आज इसी आर्टिकल से आपके पता चाल जाएगा कि इंटरनेट होता किया है, और किन किन चीज पर इंटर ने का जरूरत होती है।

internet kya hai
Djtechhindi.com/Uses-of-internet

दोस्तो अगर आप यह आर्टिकल पर रही हो तो, आपको इंटर नेट के बारे में जानकारी चाहिए। इंटर नेट एक चीज है जो आज वर्ल्ड को इंती डेवॉलप किया है। अगर इंटरनेट ना होता तो शायद दुनिया इतना आगे बरपता। लेकिन इंटरनेट अचानक एक दिन में दुनिया पे आया नहीं। इसके पीछे बहोट सारे मेहेनात की बात है। जब दुनिया पर कंप्यूटर आया था तब से धीरे धीरे सुरु हुआ था इंटरनेट की। तो दोस्तो चलिए देखते हैं Kya Hai Internet ?

 

Internet Kya Hai

Internet यह जो शब्द हैं, इसके अंदर दोनों शोब्द है। दोनों का अलग से अगर देखा जाए तो इसकी मतलब होता है – जाल के अंदर / नेट की अंदर।

जब हम किसी एक नेट के अंदर चले आते है, तब हम कहेते  की हम अभी नेट की अंदर हूं।

इसी तरह दुनिया एक नेट के अंदर है ( अंदाज़ करे , समाज ने केलिए ) और जब हम उसी नेट पे जुड़े जाते है तब हम भी नेट के अंदर मतलब इंटरनेट पर आ जाते है।

लेकिन यह को पहले मैंने कहा है हम दुनिया की नेट के अंदर चले अहे है तो यह नेट कहा से आया है, और इतना बड़ा नेट बनाया किसने। दोस्तो यह उत्तोर अगर आपको मिल जाए तो इंटर नेट किया है इसके बरेमे सब कुछ मालूम हो जाएगा। तो चलिए देखते हे कैसे इतनी बरी नेट हुआ है ।

जब हम हमारे मोबाइल से पहले एक फोटो / वीडियो को दूसरे मोबाइल पर वेजना चाहा ते थे तब हम किया करते थे ? तब हम एक डाटा केबल की इस्तेमाल किया करते थे।

देखा जाये तो आज भी हम एक डाटा को कंप्यूटर से और कोई डिवाइस पर लेने केलिए भी डाटा केबल की इस्तेमाल करते है। यैसे आया पहले डाटा ट्रांसफर की धरना। जहा पर पहले साइंटिस्ट पहले एक कंप्यूटर की देता को दूसरे कंप्यूटर पर वेज ने केलिए इस तरह डाटा केबल यानि केबल को इस्तेमाल करते थे।

पहले एक बड़ा घर की अंदर बहुत सरे कंप्यूटर को इसी तरह डाटा केबल से जुड़े डाटा को शेयर किया जाता था। और ईसिस कांसेप्ट से आज की इंटरनेट की द्रोणा आया हे।

अब घर की छोटा धरना की बड़ा करने केलिए बैगनी ने सोचा और दुनिया की एक देश की कंप्यूटर को दूसरे देश की कंप्यूटर से जुड़ने की कौशिश में लग गया।

उसके बाद बड़ा डाटा केबल की जरिये दोनों देश को जुड़ा गया। और दोनों देश से बहुत आसानी से डाटा को शेयर करने एक इंटरनेट बाबस्ता की सुरुआत करि।

आज की दुनिया में इसी कांसेप्ट को और भी बड़ा किया और दुनिया की सरे देश से डाटा काबिल के जरिये ज़ुरा गया, इस तरह पूरा दुनिया पर नेट जैसा एक महल बना।

में यह पर इंडिया की इंटरनेट सिस्टम बता रहा हु

 

How to work Internet In India

इन्टरनेट किया है Internet Kya Hai, इसके बारे में मै पहले आपको समझने केलिए बहोत अच्छे प्रैक्टिकल के बताया है। लेकिन हमारे इंडिया पर कैसे इन्टरनेट चलते है  अब उसके बारे में बताऊंगा।

इंडिया पर दूसरे देश की डाटा और इंडिया की डाटा दूसरे देश पर देखने के लिए इंडिया से दूसरे देश को डाटा केबल के द्वारा कनेक्ट किया गया है और इस तरीके से हम सब दूसरे देश की डाटा बहुत आसानी से हमारा कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर देख सकते हैं।

uses of internet
Djtechhindi.com/Uses-of-internet

पूरे दुनिया की डाटा को इंडिया पर कनेक्ट करने के लिए इंडिया में बड़ा दोनों शहर है एक पूर्वी तरफ और एक पश्चिम की तरफ। एक चेन्नई और एक कोलकाता इन दोनों शहर पर दुनिया भर की देर से जो डाटा केबल हमारे देश पर आते हैं उनका एक सेंटर बनाया गया है।

और उसी सेंटर से दुनिया भर का डाटा इंडिया में फैल जाता है और इंडिया की किसी भी कोने पर बैठे हम उसी डाटा को देख पाते हैं।

जो दोनों डाटा सेंटर इंडिया पर है उन डाटा सेंटर से तार के जरिए हमारा पूरे देश में एक अलग तरीके का नेशनल में इंटरनेट का सिस्टम बनाया गया है। और उसी तार के जरिए हमारा घर के पास टेलीकॉम कंपनी ने टावर लगाया है और उसी टावर से हमारा मोबाइल कंप्यूटर टीवी पर बहुत सारे डेटा हम सब देख सकते हैं।

मुझे उम्मीद है खूब काम शब्दों में आपको यह समझने का प्रयास मेरा सफल हुआ है कि इंडिया पर इंटरनेट कैसे काम करता है।

आप अभी भी इंटरनेट पर है और इंटरनेट पर मेरा शेयर किया हुआ आर्टिकल पढ़ रही हो, यह भी आपके पास गया है इंटरनेट के जरिए। मैंने पहले इस आर्टिकल को लिखा है और उसके बाद एक सर्वर पर रखा।

जब अपने Uses of internet in hindi सर्च किया है तब आपके सामने मेरा यह आर्टिकल आया और अपने उसके ऊपर क्लिक करके मेरा आर्टिकल को पढ़ रही हो। और यह जो काम हो रहा है वह सारे काम इंटरनेट के जरिए हो रहा है।

दोस्तों इंटरनेट क्या है और इंटरनेट कैसे हमारा देश इंडिया में काम करता है वह भी हम देखा है लेकिन सबसे बड़ा जो सवाल है इंटरनेट की व्यवहार किया क्या है अब हम उसके बारे में देखेंगे।

 

Uses Of Internet In Hindi

पहले इंटरनेट क्या है और इंडिया पर internet कैसे कम करता है इसके बारे में हम बताया है शायद आप ऊपर में वह सारे पड़ा होगा। लेकिन इंटरनेट पर बहुत बार सर्च किया हुआ जो बात है Uses Of Internet, के बारेेेे में अब नीचे बता रहा हूं –

uses of internet in hindi
Djtechhindi.com/Uses-of-internet
  • आज इंटरनेट के जरिए सारी दुनिया को एक साथ में जोड़ा गया है और इसलिए दुनिया के कोई भी किनारे पर बैठे अब इंटरनेट के जरिए दुनिया को देख सकते हो।
  • आगर इंटरनेट ना होता तो सारे दुनिया बहुत पीछे रह जाता था। इंटरनेट बहुत सारे रिसर्च के काम को आसान कर दिया इसलिए दुनिया भी बहुत पहले आ गया।
  • इंटरनेट के जरिए बहुत सारे डेटा को हम किसी भी देश में शेयर कर सकते हैं।
  • आज इंटरनेट है इसीलिए हम किसी भी देश की डाटा मेरा देश में बैठे देख पा रहा हूं।
  • इंटरनेट के जरिए हम हमारा मनपसंद वस्तु की उपयोग कर सकते हैं जैसे अब मेरा पसंद है कोई कॉमेडी वीडियो या डायलॉग देखना तो बहुत आसानी से इंटरनेट के माध्यम पर हम वो मजा ले सकते हैं।
  • आज दुनिया भर के Educotional डाटा दुनिया की कोई भी स्टूडेंट उसको इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं और उसका उपयोग भी कर पाते हैं।
  • जब दुनिया में इंटरनेट नहीं होता था तब दूसरे देश में जो घटना ही होता था उसका कोई खबर हमारे पास नहीं आता था लेकिन आज की इंटरनेट की दुनिया पर हम घर बैठे उसी टाइम कोई भी घटना को देख सकते हैं।
  • इंटरनेट का उपयोग कैसे किया जाता है और कैसे इंटरनेट हमारा काम को आसान कर दिया है उसके बारे में हम सब बहुत अच्छे तरीके से देखा है, जब कोरोना हुआ था तब दुनिया भर की काम घर बैठे इंटरनेट के जरिए होता था।
  • अगर आज इंटरनेट नहीं होता  तो मैं इंटरनेट के बारे में यह जो आर्टिकल आप पढ़ रही हो इसको लिख नहीं सकता और अगर लिख भी लेता था तो आपके पास नहीं पहुंच पाता था इसलिए इंटरनेट के बहुत जरूरत है।
  • आज इंटरनेट है इसलिए कोई भी टीवी पर हम डिश या फिर केवल कनेक्शन ना किए हुए इंटरनेट के जरिए कोई भी चैनल देख सकते हैं।
  • जब से इंडिया पर इंटरनेट सबसे सस्ता हो गया है तब से हर कोई इंटरनेट से पैसा कमाने का सोच रहा है मैंने भी इसीलए यह जो वेबसाइट अब दिख रहे हो इसको बनाया और इसे पैसा कमा रहा हूं। तो मैं कह सकता हूं कि इंटरनेट के जरिए बहुत पैसा कमाना आसान हो गया है।
  • आपको याद है जब इंडिया पर पहले एक बाहर के आदमी पैर रखा था तब इंटरनेट नहीं होता था और उसने कंपास के इस्तेमाल करके हमारा इंडिया पर आया था। लेकिन आज इंटरनेट के जरिए एक काम बहुत आसान हो गया है क्योंकि हम जीपीएस के इस्तेमाल करके बहुत आसानी से रास्ता ढूंढ के कोई भी स्थान पर जा सकते हैं।
  • समझिए कि अचानक आपने एक गाना सुने हैं और उस गाने को अब दोबारा सुनना चाहते तो अगर आपके पास इंटरनेट है तो इंटरनेट पर जाकर सर्च करके वह गाना अब डाउनलोड भी कर सकते हैं और बहुत बार सुन भी सकते हैं। इसलिए इंटरनेट का बहुत जरूरत है।
  • पहले कोई भी जिसको खरीदने के लिए हम सब बाजार में जाते थे लेकिन आज इंटरनेट के जरिए हम घर बैठे कोई भी चीज को घर तक ले आ सकते हैं और घर से निकलना भी नहीं पड़ते हैं।
  • इंटरनेट के जरिए चिकित्सा व्यवस्था पर भी बहुत सरी सुपौल दुनियाभर कि लोगों तक पहुंचा है क्योंकि हम अभी घर बैठे देख सकते हैं किसी भी रोग का मेडिसिन क्या है और डॉक्टर के साथ वीडियो कॉल के जरिए बात चित भी कर सकते है।

दोस्तों इंटरनेट क्या है और कैसे इंटरनेट इंडिया में काम करता है और सबसे बड़ा सवाल इंटरनेट का क्या किया व्यवहार होता है ( Uses Of Internet In Hindi )  उसके बारे में मैंने आपके लिए यह जो पोस्ट लिखा है मुझे उम्मीद है यह पढ़कर आपको अच्छा लगा है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

More टेक news :

अगर यह पढ़कर आपको अच्छा लगा तो आपके दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए और इस तरीके का और भी जानकारी अगर आपको चाहिए तो हमारा फेसबुक पेज भी आप फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top