What Is Domain In Hindi – हिंदी में जानिए Domain Kya Hai

What Is Domain In Hindi –   इंटरनेट पर जब हम कुछ सर्च करते हैं तब सर्च रिजल्ट से हम लोग एक वेबसाइट पर जाता है और साहस रिजल्ट से वेबसाइट पर जाने के लिए बीच में एक लिंक होता है। मतलब एक लिंक के जरिए हम लोग एक वेबसाइट पर पहुंचते हैं और उसी वेबसाइट के बहुत सारे इस तरीके का लिंक होता है। एक बड़ा वेबसाइट का हर एक पोस्ट के लिए अलग-अलग तरीके का एक एक लिंक होता है। और उसी लिंक को इस्तेमाल करके हम लोग उसी वेबसाइट पर पहुंचते हैं।

What Is Domain In Hindi
Djtechhindi.com/Domain

लेकिन अगर आपको कभी भी ध्यान से देखेंगे तो आपका नजर आएगा जो लिंक का इस्तेमाल करके एक वेबसाइट पर हम लोग घुसते हैं उसका पहले एक कॉमन सा वर्ड होता है जैसे www.google.com ,  और यह जो मैन लिंक होता है उसको हम इंटरनेट पर वेबसाइट की दुनिया में डोमेन कहते हैं। मैंने यहां पर श्री कुछ ही शब्द पर आपको डोमेन के बारे में बताया। लेकिन डोमेन इतना छोटा सा कोई चीज नहीं है जिसको इन शब्दों में बयां कर सकता हूं इसलिए आपको डोमिन किया है / What Is Domain in Hindi जानने के लिए नीचे दिए गए सारे डिटेल्स को पढ़ना होगा।

 

What Is Domain In Hindi

जब इंटरनेट पर हम लोग कुछ लिखकर सर्च करते हैं तब उसी शब्द से जुड़े हुए सारे वेबसाइट की बहुत सारे पेज या फिर लिंक हमारे सामने आ जाते हैं और उसमें से किसी एक लिंक पर हम लोग क्लिक करके कोई भी एक वेबसाइट पर पहुंचते हैं। जिन पर हमने क्लिक किया है वह है एक वेबसाइट का लिंक जिनको हम Gate Way कहे सकते हैं। क्योंकि उसी लिंक को इस्तेमाल करके हमने किसी भी वेबसाइट को देख सकते हैं और उसके अंदर घुस सकते हैं। हो सकते हैं वह एक पूरा वेबसाइट नहीं है फ्री वेबसाइट के एक पेज या फिर एक पोस्ट।

एक वेबसाइट के बहुत सारे पोस्ट होता है और हर एक पोस्ट के एक अलग अलग तरीके का लिंक होता है जिसको हमने URL कहे ते है। और इन url के जरिए इस वेबसाइट की पोस्ट पर हम पहुंच पाते हैं।

इस तरीके का एक वेबसाइट का जितने सारे url होता है उस पर पहले से कहीं सारे वर्ड कॉमन होता है मतलब दो से तीन वर्ड हर युवक पर कौन होता है । यहां पर एक एग्जांपल देकर में आप को समझने का कोशिश करता हूं – What Is Domain In Hindi

 

  • https://www.google.com/adsense
  • https://www.google.com/maps
  • https://www.google.com/trends

 

यह पर दिए हुए जितने सारे लिंक / url है उसमें से पहले का 3 से 4 शब्द ( www.google.com ) हर लिंक में एक है। मतलब पहले का 3 से 4 शब्द एक है इसमें कोई अलग किसम का शब्द नहीं जुड़ा है। इस तरीके का एक वेबसाइट के जो मेन शब्द होता है उसको इंटरनेट पर वेबसाइट पर हम Domain कहते हैं ( ex: www.google.com,  www.djtechhindi.com ) What Is Domain In Hindi

एक डोमेन एक वेबसाइट के असली चीज होता है और उसके ऊपर निर्भर करके एक वेबसाइट बनाया जाता है। जैसे अगर आप मेरा वेबसाइट का डोमेन देखोगे तो वह है – www.djtechhindi.com , इसका मतलब है मेरा ए वेबसाइट इसी नाम पर बना हुआ है अगर किसी ने कोई भी एक सर्च इंजन पर मेरा इस डोमेन का नाम लिखकर सर्च करेगा तो पहले मेरा ही वेबसाइट आएगा क्योंकि उसी नाम पर मेरा वेबसाइट जुड़ा और बना हुआ है।

एक वेबसाइट के डोमेन बहुत तरीके का होता है जरूर अपने कभी भी देखा होगा किसी दो मन के अंत में डॉट कॉम किसी कमेंट का अंत में डॉट ओआरजी और किसी जमीन का अंत में डॉट इन लिखा हुआ होता है। इसका भी कई तरीके का कारण होता है जिसके लिए डोमेन को कई अलग अलग तरीके में बांटा गया है। मेरा यह कहने का मतलब है दुनिया पर बहुत सारे तरीके का डोमेन होता है।

दोस्तो हमने ऊपर में दिखा दो मन क्या होता है और डोमेन किसको कहते हैं लेकिन दुनिया पर बहुत सारे डोमिन होता है इसलिए हम देखेंगे कितने प्रकार के डोमेन ( Types Of Domain In Hindi ) दुनिया पर मौजूद थे और उसका भी सारे डीटेल्स।

 

Types Of Domain in Hindi

अगर अपनी कभी भी ध्यान देकर देखा है तो जरूर देख पाओगे इंटरनेट पर अगर किसी वस्तु को अपने सर्च किया है तो अब के सामने बहुत सारे वेबसाइट आ जाता है और उसके अंदर से किसी किसी वेबसाइट के एड्रेस अलग-अलग तरीके का होता है। इस तरीके का अलग-अलग वेबसाइट एड्रेस होने का भी बहुत सारे कारण है और उसी कारण के ऊपर निर्भर करके इस तरीके का डोमिन को बनाया गया है।

इसीलिए आज हम यहां पर देखेंगे किन-किन प्रकार की डोमेन दुनिया पर इंटरनेट पर है और इसलिए इस प्रकार का बनाया गया है वह भी हम यहां पर सीखेंगे –

 

Top Level Domain ( TLD )

इसका नाम देख कर आप कुछ ना कुछ समझ गए होंगे की टॉप लेवल का होता है और इसका जो नेम है उसका भी ज्यादा प्राइस मतलब ज्यादा मूल्यवान होता है। इंटरनेट पर अगर अपने कुछ शब्द को सर्च किया है तो पहले जितने सारे वेबसाइट आपके पास आता है उसके पीछे एक कोर्ट होता है जैसे – .com .org  .gov.in  .edu  .in  । लेकिन इस सारे डोमिन के अंदर .com  .org  .gov इसी तरीके का डोमेन किसी भी सर्च रिजल्ट के पहले आता है इसलिए इस तरीके का डोमेन को Top Level Domain कहे ते है।

 

Country Code Top Level Domain ( CcTLD )

इस तरीके का डोमिन को सिर्फ एक कंट्री मतलब देश के लिए यूज किया जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उस ड्रोमैन सिर्फ उसी देश में लोग सर्च कर पाएंगे और किसी देश में नहीं पाएंगे। ऐसा नहीं है उसी Domain को दुनिया में किसी भी देश में अगर सर्च करेगा तो उसको आ सकता है।

लेकिन सिर्फ एक देश के अंदर एक वेबसाइट को चलाने के लिए इस तरीके का डोमेन यूज किया जाता है। इसे होता है कि उसी देश के अंदर इस तरीके का डोमेन बहुत जल्दी सर्च रिजल्ट्स पार आ जाता है। इस तरीके का डोमेन के कुछ एग्जांपल जैसे – .in  .us  .bd  .uk etc.

 

Secend Level Domain ( SLD )

Second level domain टॉप level domain का असली हिस्या होता है। एक domain में इसको हम एक नेम जैसा लेते है। इसको और भी अच्छी तरीके से समझने के लिए जरा सा देखिए मेरा डोमेन का नेम है DJTECHHINDI.COM  इस में पहले वाला Secend Level Domain और .Com Top Level Domain है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको टॉप लेवल डोमेन और सेकंड लेवल डोमेन के जितने सारे समस्याएं हैं बो आसान हो गया है। एक डोमिन लेने के लिए जो मूल शब्द है वह है एक सेकंड लेवल डोमेन और उसके अंत में जो एक्सटेंशन होता है वह होता है कभी टॉप लेवल डोमेन और कभी कंट्री कोड लेवल डोमेन।

 

Third Level Domain ( Sub Domain )

हमने इससे पहले डोमेन की दोनों हिस्से के बारे में जाना है। एक है टॉप लेवल डोमेन और एक है सेकंड लेवल डोमेन। ऐ दोनों के बाद जो अता है वो है Third Level Domain ( Sub Domain ) । थर्ड level domain हमने ज्यादातर नहीं सुनता है लेकिन Sub Domain के बारे में बहुत बार सुना होगा।

ज्यादातर समय यह जो Sub Domain होता है वो फ्री में मिलता है क्योंकि असली डोमेन के पहले एक शब्द जोड़कर इस तरह की Sub Domain बनाया जाते हैं। इस तरीके का Sub Domain मिलती है ब्लॉगर पर, व WordPress पर।

   इस तरीके का डोमेन होता है जैसे – What Is Domain In Hindi

  • Djtechhindi.Blogspot.Com
  • KIVABE.Blogspot.Com
  • Mobile.Djtechhindi.Com

 

👉👉   दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं डोमेन क्या है ( What Is Domain In Hindi ) और डोमेन कितने प्रकार के होते हैं / Types Of Domain In Hindi इसके लिए मैंने जितने सारे टॉपिक और जितने सारे विषय को यहां पर बताया हूं वह सारे पढ़कर आपको अच्छा लगा। इसके बाद भी अगर कुछ खो जाता है या फिर आपको समझ में नहीं आता है तो अब नीचे कमेंट कर दीजिए मैं उसका भरने के लिए उम्मीद करूंगा।

More Tech :

और अगर इस विषय में जितना जानकारी चाहिए था वह अगर मिल गया है तो जरूर आपकी दोस्त से इसी पोस्ट को शेयर कीजिए और कई तरीके का नया टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए हमारा फेसबुक पेज पर लाइक कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top