what is hosting in hindi – होस्टिंग क्या है जानिए हिंदी में

What Is Hosting In Hindi – होस्टिंग क्या है हिंदी में जानने केलिए यह सही जगह है। यहां पर आज में आपको बताऊंगा कि what is hosting in hindi । आगर आप एक वेबसाइट खोलने की कोउसिस में लगा है तो आपको दोनों चीज की जरूरत है – एक हे Domain और एक है Hosting । एक website या Blog केलिए यह दोनों चीज आपको पहले जरूरी है। इसीलिए आगर आप एक ब्लॉगर है तो आपके लिए यह पोस्ट बाहर फायदे मंड होगा। दोस्तो चलिए देखते है what is hosting in hindi 

What Is Hosting In Hindi

   Internet पार बहुत सारे वेबसाईट है जहा पर आपको होस्टिंग के बारे में पता चल जाएगा अगर आप उन सभी को परोगे तो। लेकिन में यहां पर आज what is hosting in hindi में बताने वाला हूं।
    Hosting के बारे में अगर मैं बताऊं तो मुझको बताना पड़ेगा कि जहां पर पोस्ट किया जाता है उसको Hosting कहते हैं। मतलब यह भी हो सकता है जिसने होस्ट करते हैं उसको भी पोस्टिंग कहते हैं। Hosting को और भी बेहतर तरीके से जानने के लिए देखिए –  हमारे हर किसी घर पर एक वाकई का घर होता है जहां पर हर तरीके का खाना पकाया जाता है लेकिन जहां पर पकाया जाता है वाहा पर सारे पकड़ने वाला चीज को नहीं रखा जाता है उसी चीज को रखने के लिए किसी और एक घर का इस्तेमाल किया जाता है उसको हम कहते हैं स्टोर रूम / Store Room
what is hosting in hindi
Djtechhindi.com/Web-Hosting-In-Hindi
 इसी तरीके से इंटरनेट पर एक वेबसाइट को जहां पर रखा जाता है और उसी वेबसाइट के लिए जितने सारे डेटा आप इंटरनेट पर रहोगे उसको जहां पर रहोगे उसको एक स्टोर रूम / Store Room कि तरह यूज किया जाता है उसको हम कहते हैं Hosting । इसका मतलब है इंटरनेट पर जहां पर एक वेबसाइट को रखा जाता है और वेबसाइट के सारे डेटा को रखा जाता है उसको हम इंटरनेट के दुनिया पर Hosting कहे ते है
   यहां पर अब को और एक बात मालूम होना चाहिए की कभी-कभी आप इंटरनेट पर देखा होगा होस्टिंग को Web Hosting भी कहते हैं। असल में इंटरनेट पर जब किसी वेबसाइट को होस्ट किया जाता है तब भी उसी होस्टिंग को Web Hosting कहते हैं। मतलब सारे होस्टिंग एक जैसा है जब एक होस्टिंग पर वेबसाइट को होस्ट किया जाता है तब भी वह Web Hosting In Hindi कहते हैं।
   जैसे हमारा यह जो वेबसाइट है इसमें यह जो पोस्ट आप पढ़ रही है उसको भी एक स्टोर होता है इसी तरह सारे पोस्ट और दिए हुए वीडियोस के लिए बहुत सारे जगह की जरूरत है इंटरनेट पर।
   अगर आपके पास इंटरनेट पर इस तरीके का स्टोर यानी जागा नहीं है तो आप इंटरनेट पर कोई भी चीज को नहीं रख सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास होस्टिंग करने के लिए जगह है तो वहां पर आप बहुत सारे चीज को रख सकते हो।
   इंटरनेट पर एक वेबसाइट को रखने के लिए और उनके सारे डेटा को रखने के लिए हमारे जो स्टोरेज चाहिए उसको हम कहते हैं होस्टिंग। एक होस्टिंग पर अब बहुत सारे चीज को वेबसाइट के लिए रख सकते हो। इसीलिए एक वेबसाइट को इंटरनेट पर चलाने के लिए आपको एक डोमेन की तरह होस्टिंग भी बहुत जरूरी चीज है।
   मुझे उम्मीद है आपको पता चल गया है कि What Is Hosting In Hindi में। लेकिन एक होस्टिंग के लिए आपको और भी बहुत तरीके का जानकारी चाहिए अगर सब कुछ जानकारी आपके पास है तब भी आप एक वेबसाइट को ऑनलाइन पर ला पाओगे।
   आप अभी पूछ सकते हो कि यह जो पोस्टिंग के बारे में अभी मैंने बताया वह होस्टिंग इंटरनेट पर कौन देता है। दोस्तों दुनिया पर बहुत सारे कंपनियां है जो कंपनी इंटरनेट पर आपको वेबसाइट को होस्ट करने के लिए जगह मतलब स्टोरेज सेल करता है। अगर आपको एक होस्टिंग इंटरनेट पर लेना चाहिए जो आपको भी कोई भी एक कंपनी से खरीदना पड़ेगा।
   लेकिन दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सारे छोटा या बड़ा कंपनी ( Godady, Hostinger, Siteground, Bluehost etc. ) पोस्टिंग Sell करते हैं, और अब की वेबसाइट के लिए किस तरीके का होस्टिंग आप को खरीदना है उसके बारे में अगर आपके मालूम नहीं है तो कैसे आप एक होस्टिंग खरीदोगे। इसीलिए जितने प्रकार के होस्टिंग इंटरनेट पर है उसको बारे में आपको पहले मालूम होना चाहिए। तो चलिए अब देखते हैं होस्टिंग कितने प्रकार का होता है ( Types Of Web Hosting )

Types Of Web Hosting In Hindi

   What Is Web Hosting In Hindi के बारे में हमने ऊपर में देखा और यह भी समझा कि होस्टिंग किया है और Web Hosting क्या है। लेकिन एक वेब होस्टिंग खरीदने के लिए आपको पहले सारे होस्टिंग के प्रकार में मालूम होना चाहिए और उसके अंतर भी मालूम होना चाहिए। अगर सारे वेब होस्टिंग के बारे में आपको नहीं मालूम है तो कभी भी एक वेब होस्टिंग को अब नहीं खरीद सकते हो और अगर खरीद भी लेते हो तो आपका गलती होने का संभावना रहेगा।
types of hosting in hindi
Djtechhindi.com/Hosting-In-Hindi
   दोस्तों इसीलिए पहले समझे Types Of Web Hosting मतलब वैब Hosting कितने प्रकार के होता है। समझी है अब जिस घर पर रहते हैं उस घर की अंदर अब कभी भी सिर्फ अकेला भी रह सकते हो कभी भी किसी के साथ भी रह सकते हो कभी भी बहुत सारे के साथ भी रह सकते हो। एक Web Hosting भी इसी काये तरीके का हो सकता है। नीचे जितनी प्रकार की कोई पोस्टिंग होता है उसके बारे में बता रहा हूं –

Shared Hosting

   आपका नाम से पता चल गया है कि यह जो होस्टिंग होता है इसको किसी के साथ आपको शेयर करना है। इंटरनेट पर इसी तरीके का होस्टिंग सबसे ज्यादा बिका जाता है और खरीद भी। इस तरीके का होस्टिंग पर आप एक छोटा वेबसाइट को पोस्ट कर सकते हो।
   Shared hosting पर आपको एक होस्टिंग को दूसरे के साथ शेयर करके यूज़ करना पड़ेगा जैसे एक घर के अंदर एक Bed है, और उसी बेट को किसी और के साथ अब को शेयर करके सोना है। इंटरनेट पर इस तरीके का शेयर होस्टिंग को सबसे सस्ते में पाया जाता है क्योंकि इस तरीके का होस्टिंग पर एक सर्वर पर बहुत सारे लोग इसको खरीद कर वेबसाइट को होस्ट करते हैं।

Advantage of Shared Hosting In Hindi

  • Shared hosting कोअब बहुत कम दाम में इंटरनेट पर आओगे इसीलिए बहुत कम पैसा खर्च करके एक वेबसाइट को शेयर्ड होस्टिंग पर पोस्ट कर पाओगे।
  • जब भी एक नया ब्लॉगर एक वेबसाइट बनाना चाहते है तब उनके पास ज्यादा पैसा नहीं होता है इसलिए यह शेयर्ड होस्टिंग बहुत काम पर आता है।

Disadvantage of shared hosting in Hindi

  • Shared hosting को हमेशा किसी भी एक के साथ शेयर करक इस्तेमाल करना पड़ता है इसलिए इसमें बहुत सारे स्टोर मतलब स्टोरेज नहीं मिलता है। और अगर ज्यादा स्टोरेज अब का वेबसाइट के लिए नहीं मिलेगा तो आपको ज्यादा डाटा ऑफ नहीं रख सकते हैं।
  • जब भी आपका वेबसाइट पॉपुलर मतलब जनप्रिय हो जाएगा तब इस तरीके का होस्टिंग पर आपको ट्राफिक संभाल नहीं पाएगा तब भी आपको मुश्किल में पढ़ना होगा।
  • इसी तरह का shared hosting बहुत कम फीचर्स देते हैं इसलिए गूगल पर सारे वेबसाइट को बहुत अच्छे तरीके से नहीं रंग करते हैं।

VPS ( virtual private server ) Hosting In Hindi

   VPS hosting का पूरा नाम virtual private server, पहले जिन शेयर्ड होस्टिंग के बारे में बताया उसका पूरा उल्टा रूप है वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग, shared hosting समजने के लिए हमने एक रूम को शेयर करने का एक उदाहरण दिए थे और यह जो वीपीएस होस्टिंग है यह एक पूरा रूम की तरह होगा, और जिसके अंदर जो खटिया है वह सिर्फ आपके लिए है कोई इसमें भाग लेने के लिए नहीं आएगा।
   इंटरनेट पर इस तरीके का एक सर्वर होता है जिनको सिर्फ आप उसी सर्वर पर आपका वेबसाइट को होस्ट कर पाओगे। और इस तरीके का परसौनल सरवर को किसी के साथ आपको शेयर नहीं करना है उसके पूरा हक रहते हैं आपका खुद की यूज़ करने के लिए। एक पूरा रूम की तरह है जहां पर सिर्फ आपके हक है वह पर कोई नहीं आ सकता है और उसी रूम के जो दरवाजा है उसका चाबी आपके पास ही रहेगा।

Advantage of VPS hosting in Hindi

  • वीपीएस होस्टिंग एक पार्सल रूम की तरह होता है इसलिए यह बहुत सुरक्षित रहते हैं यहां पर किसी का कोई हक नहीं होता है।
  • VPS hosting को एक आदमी को इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है।
  • इस तरह की होस्टिंग का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा होता है।
  • यह वीपीएस होस्टिंग बहुत सारे ट्रैफिक को कंट्रोल कर सकता है मतलब अगर आपके वेबसाइट पर बहुत सारे ट्रैफिक आता है तो भी यह कंट्रोल कर पाएगा।

Disadvantage of VPS hosting in Hindi

  • इस तरीके का वीपीएस होस्टिंग पर कोई प्रॉब्लम एनी परेशानी नहीं होता है फिर भी एक जो परेशानी है –
  • केवल मत रो एक यूजर के लिए इस तरीके का वीपीएस होस्टिंग को बनाया गया है और सिर्फ एक आदमी का हक होता है इसको इस्तेमाल करने के लिए इसीलिए इसका जो प्राइस है वह बहुत हाई होता है। नया जो ब्लॉगर है इसको हैंडल नहीं कर पाते हैं।

Dedicated web hosting in Hindi

    हम लोग ऊपर में शेयर्ड होस्टिंग और वीपीएस होस्टिंग के बारे में देखा है जहां पर शेयर्ड होस्टिंग पर आपको एक होस्टिंग को शेयर करके यूज़ करना है और वीपीएस होस्टिंग पर एक सरवर को आपके दिया जाता है यूज़ करने के लिए। लेकिन डेडीकेटेड वेब होस्टिंग पर पूरा एक रूम के अंदर जितने सारे खटिया है मतलब Bed है उन सभी को अब को यूज करने का हक होता है।
   मतलब सिर्फ एक सरवर को नहीं एक घर के अंदर जितने सारे सरवर होता है उन सभी सरवर को अब खुद यूज कर पाते हो इस तरीके का Dedicated web hosting पर। दुनिया पर जितने सारे बड़ा-बड़ा कंपनियां है उसके पास इस तरीके का डेडीकेटेड वेब होस्टिंग सरवर होता है। क्योंकि इन कंपनी का website पर बहुत सारे ट्राफिक आता है इसलिए बहुत सारे सरवर को कंपनी यूज करते हैं।
   और एक बात जिन कंपनी के पास Dedicated web hosting in Hindi होता है उन कंपनी कभी-कभी उनका सरवर से होस्टिंग भी सेल करता है। जैसे दुनिया का सबसे बड़ा एक कंपनी ऐमेज़ॉन / Amazon उनका ख़ुद कि Server से Web Hosting सेल / सेल करते है। Amazon कंपनी का web hosting को AWS कहते हैं।

Advantage of Dedicated web hosting

  • बाहोत् सारे ट्राफिक को इस तरीके कि Web Hosting समाल सकते हे।
  • इस तरह कि होस्टिंग जाड़ा सर्विस देते है किसलिए website बहुत सुरक्षित रहते हैं।
  • Dedicated Web Hosting जदा सोक्तिसली है, इसीलिए कभी भी अगर एक सर्वर डाउन भी ही जाते है तब भी वेबसाइट को कॉइ परेशानी नहीं होता है।

Disadvantage of dedicated web hosting

  • एक साधरण ब्लॉगर द्वारा इस तरीके का Hosting को नहीं लिया जाता। यह एक bahot बड़ा होस्टिंग है, इसीलिए सारे आदमी इसको इस्तेमाल नहीं कर पाते।

Cloud web hosting in Hindi

    दुनिया पे जितने सारे web hosting है उनमें से ये web hosting सबसे वरोसा मन है। एक Cloud Web Hosting को बहत सारे सर्वर को मिला कर बनाया गया है। Cloud के नाम से आपको मालूम होना चाहिए की यह जो होस्टिंग है एक Cloud कि तरह होता है। जैसे आसमान में cloud सजा के रहेते है।
   Cloud Web Hosting कि डाउन होने का संवाबोना वाहोत काम होता है। और यह बहत जाड़ा ट्राफिक एक बार में रख पाते है। अगर आपका वेबसाइट बहुत बड़ा है और उसमें बहत सारे डाटा है तो भी आसान हो जाते है वेबसाइट को होस्ट करना इसी Web Hosting पर।

Advantage of cloud web hosting

  • एक बार में cloud web hosting बहत जाड़ा लोड ले सकते है।
  • सर्वर की डाउन होने का संवाबॉना नहीं रहेटे है।

Disadvantage of cloud web hosting

  • Cloud Web Hosting कोई Root Access यूज़र को नहीं देते है।
  • इस तरीके का Web Hosting कि कीमत बहत जाड़ा होता है।
👉👉   आज हम यहां पर सीखा
 की What Is Hosting In Hindi है जिसमें आसान तरीके में एक website आप बाना पाओगे। एक website बनाने केलिए आपको जितने सारे चीज की जरूरत है उसमें से डोमेन और होस्टिंग सबसे पहला का चीज है।
  अगर आपको होस्टिंग के बारे में सब पता चल गया और अब एक होस्टिंग लेना चाहते तो आप अब ले सकते हैं और कौन सा होस्टिंग आपको लेना है वह भी आप समझ जाओगे। अगर आपको और भी किसी जरूरत है तो नीचे दिए गए सारे लिंक को देख सकते हैं जहां पर बहुत सारे आर्टिकल है आपका वेबसाइट और ब्लॉगिंग के रिलेटेड।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top