What Is Seo In Hindi ( Search Engine Optimisation In Hindi ) – SEO किया है हिन्दी में

Blogging की दुनिया में What is SEO एक ऐसा बिसोय है जिसकी बरीमे किसीने नहीं सुना है। आगर आप एक ब्लॉगर हैं आगर आपकी एक वेबसाइट है तब आपको SEO के बारे में knowledge रखना है। क्यू की SEO के Knowledge बिना आप कावि भी एक वेबसाइट को रैंक नहीं कार पाओगे। इसी लिए आज हम What Is SEO In Hindi में सीखेगें। हिंदी में SEO के बारे मै सीखने केलिए आज आपको यह आर्टिकेल पढ़ना होगा, चालिए सुरु करते है।।

 

What Is SEO In Hindi ?

SEO का Full Form है Search Engine Optimisation, लेकिन येह किया है ? इसका मतलब है Search Engine केलिए Optimize होना। SEO का प्रयोग हम वेबसाइट नहीं तो ब्लोग केलिए करते हैं। लेकिन आज कल YouTube Video केलिए SEO  भी किया जाता है।

What Is SEO In Hindi ?
Djtechhindi.com/What Is Seo In Hindi

दुनिया में बहुत सारे Search Engine है, जैसे Google, Yahoo, Bing इत्यादि। लेकिन इसका किया काम है,? इसका काम है किसी भी बस्तुका धुंडना। यह सारे search Engine हमारे मड़त करते है किसी भी बस्तुओका Search करने में।

अगर आप कभिभी कोइ भी search engine पार Search करोगे तो आपकी सामने बहोत् सारे वेबसाइट आ जाता है। लेकिन कैसे ? जितने सारे वेबसाइट Result में आते है वो सारे उसी Search Engine केलिए Optimize किया हैं, इस लिए वो सारे वेबसाइट Result में दिखाए जाती है।

मुझे उम्मीद है आपको What is SEO in Hindi के बारे में पाता चाल गए। SEO ऐसा एक प्रोसेस है जिसकी जरिए वेबसाइट को Search Engine केलिए लिंक किया जाता है। ता की वो search engine आपकी वेबसाइट को चुन सकें। और आपकी website भि Search Result में पहेले आए। तो SEO के जरिरे किसिभी वेबसाइट को सर्च इंजिन का Result में पहले आ सकते हैं।

 

SEO की जरूरत किया है ? 

अगर अपने एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाया है तो उसको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होगा नहीं ऑप्टिमाइज करोगे तो कोई भी सर्च इंजिन आपका वेबसाइट को पहचान नहीं पाएगा और अगर नहीं पहचान पाएगा तो वह कभी सर्च रिजल्ट में रैंक नहीं करेगा। आपने बहुत तरीके से एक वेबसाइट बनाया है लेकिन उसमें अगर कोई ट्रैफिक यानी विजिटर नहीं आया तो आपका उसमें से कोई फायदा नहीं होने वाला।

इसीलिए अगर एक वेबसाइट बनाने के बाद आप उसको सर्च इंजिन ऑप्टिमाइज नहीं करोगे तो आपका कोए फायदा नहीं होगा। आपका वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजिन के रिजल्ट में पहले लाने के लिए आपको जरूर SEO करना चाहिए। अगर नहीं करोगे तो कभी भी अब का ट्रैफिक नहीं आएगा और अगर ट्रैफिक नहीं आएगा तो आपका किसी भी तरीके का इनकम अब का वेबसाइट से नहीं होने वाला है।

आप जब भी What Is SEO In Hindi में सर्च करोगे तब आपके पास बहुत सारे वेबसाइट आएगा जहां से आप पढ़कर एशिया के बारे में जान सकते हो लेकिन विषयों के हर चीज को अगर आपका मालूम नहीं है तो कभी भी आप एक वेबसाइट को सर्च इंजिन का पहले नहीं ना पाओगे। इसीलिए वेबसाइट के लिए और यूट्यूब वीडियो के लिए कैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किया जाता है वह मैं यहां पर बताने जा रहा हूं।

 

What is SEO in Hindi For Website 

अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रही हो इसका मतलब है आपके पास एक वेबसाइट है और उसका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO करना चाहते हो। एक website को optimise करने के लिए बहुत सारे छोटी-छोटी चीज पर आपका ध्यान देना होगा। अगर कोई भी एक टॉपिक ऑफ छोड़ देते हो तो कभी भी अब का वेबसाइट की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पूरी तरीके से नहीं होगा।

What is SEO in Hindi For Website
Djtechhindi.com/What Is Seo In Hindi

पहले जान लेते हैं की एक वेबसाइट के लिए से किया है ? SEO का fullfrom है Search Engine Optimisation, इसकी मतलब है एक वेबसाइट को ऐसे ऑप्टिमाइज करना है जिसके जरिए कोई भी सर्च इंजन अब का वेबसाइट के बारे में जान सके पढ़ सके और सास रिजल्ट में आपका वेबसाइट के और आपका वेबसाइट को हर पोस्ट को ला सके।

लेकिन जिस टॉपिक पर अपने एक वेबसाइट बनाया है उस टॉपिक पर सर्च करने के बाद भी अगर आपका कोई भी पोस्ट यानी आपका वेबसाइट सर्च रिजल्ट में नहीं आया इसका मतलब है अच्छे तरीके से आपका वेबसाइट और पोस्ट को ऑप्टिमाइज नहीं किया है। इसीलिए वेबसाइट को कोई भी सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए। एक website को optimise करने के लिए नीचे दिए गए हर टॉपिक को ध्यान देना चाहिए।

Home Page ::  अगर आपके पास एक वेबसाइट है तो उसका एक होमपेज होता है जहां पर सारे फीचर्स वेबसाइट के लिए रखा जाता है और सारे Catagory और सारे पेज की लिंक लगा रहता है। Website कि जो होम पेज होगा दो बहुत जल्दी लोड होना चाहिए क्योंकि एसीओ में फास्ट लोड होने वाला वेबसाइट को पहले रखा जाता है।

Meta Tag Description ::  एक वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करने का जो पहला स्टेप है वह है वेबसाइट के लिए एक डिस्क्रिप्शन लिखना। और वो description 160 शोंड के अन्दर होना चाहिए। आपका वेबसाइट की SEO करने के लिए और वेबसाइट के बारे में लोगों को बताने के लिए मेटा टैग डिस्क्रिप्शन पर अच्छा एक डिस्क्रिप्शन देना होगा। यहां पर अब का वेबसाइट के सारे इंफॉर्मेशन रहेगा। कोई भी search engine आपके वेबसाइट पर जब आएगा तब आपका मेटा डिस्क्रिप्शन पढ़कर वह समझ जाएगा अब का वेबसाइट किस प्रकार का और किस तरीके का पोस्ट आप डालते हैं।

एक बार मेटा डिस्क्रिप्शन पढ़कर सर्च इंजन समझ लेगा और जब कभी अब का वेबसाइट पर दिया हुआ टॉपिक पर सर्च होगा तब आपका वेबसाइट से उसी टॉपिक के बारे में दिया हुआ पोस्ट को सर्च रिजल्ट में सर्च इंजन ऑटोमेटिक ले आएगा। यह जो काम होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के द्वारा होता है। इसीलिए एक वेबसाइट का पहला परिचय उसी वेबसाइट का मेटा डिस्क्रिप्शन में रहते हैं।

Meta Keywords ::  मेटा keywords किया है ? पहले मेटा की वर्ड के बारे में आपको मालूम होना चाहिए। अपने कभी भी किसी word को लिखकर सर्च करते हो। और उसी शब्द के लिए कुछ वेबसाइट आप के रिजल्ट में आ जाता है। जिस शब्द को लिखकर अपने सर्च इंजन में सर्च किया उसको कीवर्ड कहते हैं। अपने भी आपका वेबसाइट के लिए जितने सारे पोस्ट लिखते हो उसका एक मैन की वर्ड होता है।

अपनी वेबसाइट के लिए जिस तरीके का पोस्ट करते हो उस तारीख के कि जितने सारे की वार्ड यानी शब्द के बारे में आप लिखते हो उसी शब्द का एक डिस्क्रिप्शन भी आपका वेबसाइट पर देना है। इसके जरिए होता है कि आप पहले से कोई भी सर्च इंजिन को बता रहे हो कि आपने किस तरीके का और किन-किन शब्द का इस्तेमाल करके पोस्ट डालते हो अपनी वेबसाइट पर। इसके जरिए वेबसाइट पहले से मालूम कर लेता है अपने किस बात पर पोस्ट डाला हुआ है। जब भी उसी व्हाट को कोई भी सर्च इंजन पर ढूंढते हैं तब आप का डाला हुआ पोस्ट सर्च डीजल पर आ जाता है।

Headline ::  अपने जब एक पोस्ट लिखते हो तब उसी पोस्ट का एक मैन शब्द होता है उसको हम मेन हेड लाइन कहते हैं। और उसको वेबसाइट के भाषा में H1 Tag कहे ते है। इस तरीके का जो और जितने सारे हेड लाइन टैग है उसका पोस्ट के अंदर आपको इस्तेमाल करना है। इसके जरिए आपका कोई भी पोस्ट पर अपने जिस-जिस शब्द को टारगेट किया है वह सर्च इंजिन को पहले से पता चल जाता है। और सर्च इंजन आपका पोस्ट को सर्च इंजिन में बहुत आसानी से ले आ सकते हैं।

IMAGE  ::  सर्च इंजन के लिए जितने सारे ऑप्टिमाइज प्रोसेस है उसके अंदर और एक Important topic है related image डालना। और इमेज के अंदर आपका alt tag भी देना है। इसके जरिए कोई भी सर्च इंजन आपका इमेज को भी पहचान लेता है कि वह इमेज किसकी बारे में बता रही है। और सर्च इंजन उसी इमेज को भी उनका सर्च रिजल्ट में पहले ले आते हैं।

Permalink  ::   Permalink वेबसाइट कि SEO केलिए बाहर फायदेमंद है और पार मलिक में पोस्ट कि जो मैन कीवर्ड है उसका इस्तेमाल करना है। जैसे यहां पर मेरा परमा लिंक है What is SEO in Hindi और इनके आगे रहेगा मेरा वेबसाइट के एड्रेस। आपको भी ऐसे करके कोई भी वेबसाइट और पोस्ट की SEO करने के लिए Permalink देना होगा।

Social Sharing ::   आपका वेबसाइट की हर पोस्ट को ऑप्टिमाइज करने के लिए आपको बहुत सारे सोशल नेटवर्क पर उसी पोस्ट को शेयर करना है जैसे फेसबुकTwitterलिंकडइन, Instagram etc. इसमें पोस्ट को शेयर करने से उससे भी ट्रैफिक आता है और उसी ट्रैफिक सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ के काम पर बहुत ज्यादा लव वन होता है।

👉👉   एक वेबसाइट और एक पोस्ट को सर्च इंजिन ऑप्टिमाइज़ करने के लिए बहुत सारे स्टेप है लेकिन मैंने सिर्फ यहां पर जितने सारे टॉपिक को आप को पहले से फॉलो करना चाहिए उसके बारे में बताया क्योंकि यहां पर मैंने लिखा है। What is SEO in Hindi . इसका मतलब है मैंने यहां पर सिर्फ एसीओ क्या है इसके बारे में बताने वाला हूं। फिर भी एक वेबसाइट को कैसे ऑप्टिमाइज करना है सर्च इंजिन के लिए वह भी थोड़ा बहुत बता दिया हूं। लेकिन अगर आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किया जाता है एक वेबसाइट और पोस्ट के लिए वह भी जानना चाहिए तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए मैं वह भी स्टेप बाय स्टेप बता दूंगा।

 

What Is SEO In Hindi For YouTube ? 

पहले SEO का इस्तेमाल एक वेबसाइट और एक वेबसाइट के पोस्ट के लिए किया जाता था लेकिन आज के दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यानी यूट्यूब के लिए भी वीडियो सर्च इंजिन ऑप्टिमाइज करना चाहिए। क्योंकि एक वीडियो को सर्च इंजन / YouTube केलिए ऑप्टिमाइज़ करना भी बहुत जरूरी है तब भी एक यूट्यूब बहुत जल्दी विजिटर की पास जा सकेगा और उसमें ट्रैफिक आएगा। इसलिए SEO kya hai इसी टॉपिक पर हम बात करेंगे यूट्यूब वीडियो के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे किया जाता है।

What Is SEO In Hindi For YouTube ?
Djtechhindi.com/What Is Seo In Hindi

Name  ::  YouTube Viseo केलिए SEO करना चाहिए और उसके लिए जिन वीडियो आप बनाओगे उसका अपलोड करने के टाइम एक बहुत अच्छा नेम आपको देना होगा। ऐसे नहीं है कि कोई भी एक नाम दे दोगे आपको पहले से मालूम होना चाहिए कि इस तरीके का नाम लोग यूट्यूब पर ढूंढते हैं। अगर आपका मालूम है किस तरीके का शब्द को यूट्यूब पर ढूंढा जाता है तब आपके लिए एक यूट्यूब वीडियो को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना बहुत आसान हो जाएगा।

जब भी आपको पता लगेगा कि इन सब को यूट्यूब पर ढूंढा जाता है उस शब्द को प्रयोग करके आपको एक बहुत अच्छा वीडियो की नेम देना होगा।

Tag ::   पिछले 1 साल से यूट्यूब के वीडियो के नीचे 2 से 3 तक आपको जरूर दिखाई देगा। यूट्यूब में फिचर्स जुड़ा है ताकि आपका वीडियो जिन शब्द पर बनाया गया है उन सब को खोजने से अब का वीडियो सर्च इंजन में या नहीं यूट्यूब के पहले पेज में आ जाए। आपको भी इसी टैग को यूज करना है।

यूट्यूब वीडियो के नीचे जब आप एक नाम लिखोगे उसके नीचे एक बहुत बड़ा डिस्क्रिप्शन लिखने की जगह मिलेगा वह पर आपको इसी टैग का इस्तेमाल करना है वह भी इसी तरीके का – #what_is_SEO_in_hindi, #SEO_in_Hindi, #YouTube_video_SEO,

Description ::   एक यूट्यूब वीडियो का एक मकसद होता है मतलब आप किस लिए यह वीडियो को बनाया है उसी को डिटेल्स में डिस्क्रिप्शन पर लिखना होगा। जाड़ा तर लोग यूट्यूब की डिस्क्रिप्शन को इस्तेमाल नहीं करते हैं लेकिन उनका मालूम नहीं है यहां पर सारे डिटेल्स को लिखने पर कितने फायदेमंद SEO होता है।

जिस टॉपिक पर अपने यूट्यूब के लिए वीडियो बनाया है उसी टॉपिक को और उसी शब्द को यहां पर अच्छे तरीके से यूज करना है। और जिन टॉपिक पर अपने वीडियो बनाया है उसके रिलेटेड जितने सारे कि वार्ड है उसको भी यहां पर इस्तेमाल करना होगा ताकि उन्ह शब्द को ढूंढने पर अब का वीडियो भी पहले आ जाए।

Social Sharing  ::  एक website कि SEO की तरह यूट्यूब वीडियो के लिए भी सोशल शेयरिंग बहुत अच्छे फायदेमंद सर्च इंजिन ऑप्टिमाइज करता है। YouTube पर एक फीचर्स है watch time ,  इसी वॉच टाइम भी यूट्यूब रैंक होने के लिए बहुत फायदेमंद है और इस तरीके का वॉच टाइम ज्यादा होता है सोशल शेयरिंग करने से।

What Is SEO In Hindi केलिये मैंने यहां पर बहुत कुछ समझने के लिए लिखा हुआ हूं। मुझे उम्मीद है इसमें भी आपका मालूम हो जाएगा कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किया है। और एक वेबसाइट के लिए और यूट्यूब वीडियो के लिए कैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का प्रोसेस काम करता है। मेंने यहां पार केवोल SEO kya hain इसके बारे में समझाने के लिए लिखा हुआ हूं। और इसके लिए भी यूट्यूब और वेबसाइट के बारे में लिखा है। अगर आपको डिटेल्स में SEO सीखना होगा तो नीचे कमेंट कीजिए मैं एक नया पोस्ट डाल कर ऐसी ओके ए टू जेड को आपको सिखा दूंगा वह भी हिंदी में।

9 thoughts on “What Is Seo In Hindi ( Search Engine Optimisation In Hindi ) – SEO किया है हिन्दी में”

  1. Pingback: Google Account Kaise Delete kare Mobile Se In Hindime – Dj Tech Hindi

  2. Pingback: Google Drive Kya Hai – Kaise Google Drive Use Kare In Hindi पूरी जानकारी हिंदी में – Dj Tech Hindi

  3. Pingback: What Is Blogger In Hindi – Blogger Kya Hai – ब्लॉगर किया है हिन्दी में जानिए – Dj Tech Hindi

  4. Pingback: What Is Website In Hindi - Types Of Website In hindi - वेबसाइट क्या है - और कितने प्रकार की वेबसाइट है - Dj Tech Hindi

  5. Pingback: Blogger Hosting Kya Hai - What is Blogger Hosting In Hindi - Dj Tech Hindi

  6. Pingback: माइक्रो निश वेबसाइट क्या होता है ? माइक्रो निश वेबसाइट से कैसे पैसा कमाते हैं - सीखे हिंदी में - Dj Tech Hi

  7. Pingback: Instagram Account Kaise Banaye In Hindi - Mobile से Instagram Account बनाएं चुटकी में। - Dj Tech Hindi

  8. Pingback: Jio Phone Me Facebook Id Kaise Banaye - Jio Phone से फ़ेसबुक ID बनाए छुटकी में 2021 - Dj Tech Hindi

  9. Pingback: Facebook Account Kaise Banaye - Facebook Account बनाने का सबसे आसान तरीका 2020 - Dj Tech Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top