What Is Website In Hindi – Types Of Website In hindi – वेबसाइट क्या है – और कितने प्रकार की वेबसाइट है

दोस्तो आज हम सीखेंगे की What Is Website In Hindi, आगर आपको Website Kya Hai इसके बारे मै जानना है तो आज यहां पर आपको सब कुछ Website के बारे में जो कोंफुसन है वो ठीक हो जाएगा। देखिए दोस्तो आप अवभी जिस बिजॉय को पार रही हो वो भी एक वेबसाइट के उपर लिखा हुए है। इसका मतलब आपको अभी Website kya hai इसके बारे में थोड़ा मालूम चला है। लेकिन इन तरीके की छोटा शोबद में वेबसाइट क्या है / Website Kya Hai इसके बारे में नहीं बता पाऊंगा। इसी लिए आपको और भी मालूम होना चाहिए।

What Is Website In Hindi
Djtechhindi.com/Website

आगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहोगे तो आपको पहले से Website के बारे में अप्ता होना चाहिए। क्योंकि वेबसाइट इतना छोटा कोई चीज नहीं है जिसके बारे में एक से दो शब्द कह दो और आप उसके बारे में सब कुछ जान जाओगे। अगर वेबसाइट के बारे में बहुत सारे ज्ञान आपको लेना है तो आपको वेबसाइट के डिटेल्स में मालूम होना चाहिए। इसीलिए हम लोग अब देखेंगे कि What Is Website In Hindi 

 

What Is Website In Hindi 

इंटरनेट में अगर आपको कुछ भी जरूरत है तो आप क्या करते हो पहले आप कोई भी एक ब्राउज़र को ओपन करके उसमें गूगल नहीं तो Yahoo नहीं तो Bing इसी तरीके का कोई भी एक सर्च इंजन खोल लेते हो। और उसके बाद उसी सर्च इंजन पर जिन टॉपिक आपको चाहिए उसका सर्च करते हो। टॉपिक लिखकर सर्च करने के बाद आपके पास बहुत सारे लिंक आ जाता है। इसी सारे लिंग के अंदर से कोई भी एक लिंग को अपने खुल कर अब का जानकारी हासिल करते हो।

अपने जिस लिंग पर क्लिक किया था वह एक लिंक था जिसके जरिए अपने वेबसाइट के अंदर घुसा है। Website एक घर की तरह होता है जिन घर में बहुत सारे विशाल डाटा रहते हैं और उन्हें हर डाटा के लिए उन घर पर घुसने के लिए एक मंजिल भी होता है। जिस तरह हमने कोई भी एक लिंक पर क्लिक करके एक वेबसाइट पर घुसा हो ।

अभी आप ए जो पढ़ रही हो What Is Website In Hindi , इसको पहले आप गूगल पर सर्च करके ढूंढा है उसके बाद जितने सारे लिंक अपने देखा है उसमें से इसी लिंक को क्लिक करके अपने मेरा वेबसाइट पर घुसा है। और यह है मेरा वेबसाइट तो आपको पता चला है कि वेबसाइट क्या है और कैसे होता है। आप अभी एक वेबसाइट पर नहीं है आप सिर्फ एक वेबसाइट के पेज पर है इसका मतलब है वेबसाइट बहुत बड़ा होता है और बहुत सारे वेब पेज एक साथ होकर एक वेबसाइट बनता है

जैसे मेरा इस वेबसाइट पर बहुत सारे पेज है और उन सभी पेज को एक साथ मिलकर मेरा वेबसाइट बना है। मेरा वेबसाइट पर जितने सारे डाटा है उन सभी को एक साथ करके सब मेरा वेबसाइट के डाटा बना है और अगर किसी ने मेरा वेबसाइट के डाटा को पढ़ सकते हैं तो उसके लिए मेरा वेब पेज नहीं तो वेबसाइट के अंदर घोषणा होगा और उसके बाद वह उसी डाटा को पढ़ सकते हैं।

इंटरनेट पर बहुत सारे तत्व को एक साथ रखने के लिए लोग वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं जैसे आपका पता नहीं है की वेबसाइट क्या है इसलिए मैंने मेरा वेबसाइट पर इसके बारे में लिखा है What Is Website In Hindi, और आपको मालूम होना चाहिए की वेबसाइट क्या है और इसको जब आप गूगल पर सर्च करोगे तब मेरा एक वेबसाइट का जो पेज है वह आपके सामने आएगा और आप इसको क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

इसका मतलब है वेबसाइट के अंदर बहुत सारे डेटा को रखा जाता है और इन सारे डेटा को रखने के लिए आपके पास एक डोमिन और एक होस्टिंग होना चाहिए। Domain होता है कोई भी वेबसाइट का मूल या असली लिंक और होस्टिंग होता है उसी वेबसाइट के लिए जितने सारे डेटा आप इंटरनेट पर रखना चाहोगे उन सभी को जिस जगह पर आप रख सकते हो। एक वेबसाइट के लिए आपको यह दोनों चीज बहुत जरूरी है अगर आपके पास डोमेन और होस्टिंग है तो बहुत आसान तरीके से अब एक वेबसाइट बना सकते हो और उसमें बहुत सारी डाट को लोगो तक share भी कर सकते हो।

दोस्तों मुझे मालूम हुआ कि आपको What Is Website In Hindi इनके बारे में पाता चाल गए। इसके बाद अगर आप एक वेबसाइट के बारे में और भी जानना चाहोगे तो नीचे दिए गए वेबसाइट के जितने सारे प्रकार है उनको बारे में भी पढ़िए। क्योंकि वेबसाइट सिर्फ एक तरीके का नहीं होता है बहुत तरीके का वेबसाइट ( Types Of Website ) इंटरनेट पर है और अभी मैं उनके बारे में आपको बताऊंगा।

 

Types Of Website In Hindi 

हो सकता है अपने कभी-कभी इंटरनेट पर कुछ पढ़ने के लिए कई तरीके का इंटरनेट में वेबसाइट को देखा है जैसे खुशी वेबसाइट को आपके पास अलग और कुछ सुसइड को आपके पास अलग लग सकता है। इसका मतलब है हर वेबसाइट एक जैसा नहीं होता है वेबसाइट एक मकसद के ऊपर निर्भर करके अलग अलग टाइप का होता है  ( Types Of Website In Hindi )

Types Of Website In Hindi
Djtechhindi.com/Types-of-Website

इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके ( Types Of Website In Hindi ) का वेबसाइट दिखाई देती है लेकिन जिन तरीके का वेबसाइट को इंटरनेट पार सबसे जादा हम इस्तेमाल करते है, अब यहां पर उसके बारे में बताऊंगा

 

Search Engine Website 

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा यूज होता है Search Engine Website, इन तरीके का वेबसाइट को लोग दुनिया में सबसे ज्यादा यूज करते हैं। इस तरीके का वेबसाइट के बारे में जानने से पहले आप का मालूम होना चाहिए कि सर्च इंजन क्या है ? देखिए search engine होता है जो ढूंढने के मदद करता है मतलब जिम तरीके का वेबसाइट आपको कुछ विषय को इंटरनेट पर ढूंढने की मदद करता है उसको हम सर्च इंजिन वेबसाइट कहते हैं।

और इंटरनेट पर हम लोगों का जो पहला काम होता है वह है किसी विषय को ढूंढना इसलिए इस तरीके का वेबसाइट हर टाइम हम लोगों को काम पर आता है। दुनिया पे Search Engine Website के लिए सबसे अच्छा है गूगल का सर्च इंजन उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट का बिंग / Bing सर्च इंजन याहू / Yahoo सर्च इंजन etc. ।

 

Blog Website 

दुनिया पर और एक तरीके का वेबसाइट हम लोग यूज़ करते हैं और खुद बनाते भी है इनको कहते हैं ब्लॉग वेबसाइट / Blog Website। कभी-कभी इसको हम लोग पर्सनल वेबसाइट भी कहते हैं। इसी तरीके का वेबसाइट को इंटरनेट पर पहले नहीं बनाया जाते थे लेकिन आज के दुनिया में इस तरीके का पर्सनल वेबसाइट यानी ब्लॉग वेबसाइट को बहुत पॉपुलर माना जाता है।

Blog website पे बहुत तरीके का नॉलेज शेयर किया जाता है और उसमें भी टेक्निकल के बारे में कंप्यूटर के बारे में मोबाइल के बारे में किसी ने भी ब्लॉगिंग के बारे में और कैसे वेबसाइट बनाता है इस तरीके का भी ब्लॉग वेबसाइट यानी पर्सनल वेबसाइट भी लोग बनाते हैं। इन तरीके का ब्लॉग वेबसाइट ज्यादातर लोग गूगल के ब्लॉगर पर बनाते हैं जिनमें सिर्फ एक डोमेन को खरीदना पड़ता है और होस्टिंग गूगल द्वारा दिया जाता है वह भी फ्री में।

 

Informational Website 

इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारियां है और उसको अब को ढूंढना है इंटरनेट पर एक बार इंटरनेट पर ढूंढने से कोई भी information आपकी पास आ जाता है क्योंकि इंटरनेट पर बहुत सारे इंफॉर्मेशन ऑल वेबसाइट है। सारे Informational Website के मकसद होता है कई तरीके का इंफॉर्मेशन आपको देना। इस तरीके का वेबसाइट से आपको सिर्फ इंफॉर्मेशन मिल सकता है।

कभी-कभी सिर्फ एक तरीके का इंफॉर्मेशन को लेकर एक इंफॉर्मेशन लाल वेबसाइट बनाया जाता है। और उसी वेबसाइट पर आपको सिर्फ एक तरीके का इंफॉर्मेशन मिलते हैं। पहले यूजर का कुंवारी के बारे में ध्यान देकर इस तरीके का वेबसाइट बनाया जाते हैं।

 

Company Website

दुनिया में जितने सारे Company है उन सभी कंपनी के खुद के एक वेबसाइट होता है जिन वेबसाइट पर उन्हीं कंपनी का सारे के सारे डीटेल्स रहते हैं। कंपनी के द्वारा बनाया गए वेबसाइट से आपको सिर्फ उसी कंपनी के बारे में पता चलेगा और उसी कंपनी में क्या हो रही है कंपनी का सारे फायदे सारे नुकसान के बारे में बोलो बताते हैं।

 

Online Shopping Website 

जैसे हमारे मार्केट पर मकान होता है वैसे इंटरनेट पर आज की दुनिया में बहुत सारे मक्खन है जिनको हम ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट / Online Shoping Website कहते हैं जैसे फ्लिपकार्ट ( Flipkart ),  अमेजॉन ( Amazon ) इसी तरीके का ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भी होता है। इस तरीके का वेबसाइट से आप बहुत सारे सामान को खरीद सकते हो जहां पर बहुत सारे प्रोडक्ट के फोटोस रहते हैं और उनकी फोटोस को देखकर आपको उनका ऑर्डर करना है। एक बार किसी भी एक प्रोडक्ट को ऑरर करने के बाद वह प्रोडक्ट आपके घर तक आ जाता है।

 

Forums 

दोस्तों जैसे हमारे समाज में क्लब / Club होता है वैसे इंटरनेट पर भी कई तरीके का वेबसाइट है जिनको क्लब ( Club ) की तरह यूज किया जाता है और इसी तरीके का वेबसाइट को इंटरनेट की दुनिया पर फोरम / Forums कहते हैं। इसी फोरम जैसे वेबसाइट पर बहुत सारे लोग बहुत सारे चीज के बारे में बात कर सकते हैं। और बहुत सारे विषय को लोग पार्सनल ओपिनियन भी दे सकते हैं इस तरीके का पूरा वेबसाइट पर। इस तरीके का फोरम वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए उसी फोरम वेबसाइट पर आपको एक अकाउंट बनाना है जैसे हम कोई भी क्लब का मेंबरशिप लेते हैं वैसे।

 

Social Website 

इस तरीके का वेबसाइट को हम सब लोग इस्तेमाल करते हैं और सब लोग सोशल वेबसाइट / Social Website के बारे में जानते भी है क्योंकि आज के दुनिया पर इन तरीके का वेबसाइट को सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। जैसे फेसबुक ( Facebook )इंस्टाग्राम ( Instagram )व्हाट्सएप ( Whatsapp )ट्विटर ( Tweeter ) etc. इन तरीके का वेबसाइट पर हम सब एक कम्युनिटी बनाकर बहुत सारे दोस्त बना सकते हैं और उन दोस्त के साथ हम लोग बातचीत भी कर सकते हैं।

असल में इन तरीके का वेबसाइट एक सोशल माध्यम है जिनके जरिए एक सोशल नेटवर्क हो जाता है बहुत सारे लोगों के साथ में। आज के दुनिया पर इन तरीके का वेबसाइट को सबसे ज्यादा यूज किया जाता है।

 

👉👉   दोस्तो आज हम यहां पर क्या सीखा ? आज हम यहां सीखा What Is Website In Hindi, और Types Of Website In Hindi, मुझे मालूम है मैंने वेबसाइट क्या है इन के लिए जितने सारे जानकारी आपको दिया है वह सब पढ़कर आपको अच्छा लगा है और कितने प्रकार की वेबसाइट इंटरनेट पर होता है उसको भी पढ़कर आपको बहुत जानकारी मिली है।

देखिए ऐसे कोई चीज को पढ़कर जितना जानकारी मिलती है उससे ज्यादा अगर आपको किसी प्रैक्टिकल की जरूरी है और प्रैक्टिकल करके जाना चाहिए की वेबसाइट क्या है / Website Kya hai और कैसे विशेष काम करता है इसके लिए पहले आपको एक वेबसाइट बनाना है और उसको इस्तेमाल करके आपका नॉलेज को और भी बहुत बढ़ाना है। इसके बाद भी अगर आपका वेबसाइट के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए तो जरूर नीचे में कमेंट कर दीजिए मैं वेबसाइट के बारे में और भी बहुत कुछ बता दूंगा।

Scroll to Top